Thursday, Apr 18 2024 | Time 16:09 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


वरिष्ठ पत्रकार दासगुप्ता तृणमूल को दे रहे कड़ी टक्कर

कोलकाता 23 मार्च (वार्ता) पश्चिम बंगाल में हुगली जिले के प्रमुख हिंदू तीर्थ यात्रा स्थल तारकेश्वर विधानसभा सीट पर इस बार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उम्मीदवार एवं वरिष्ठ पत्रकार स्वप्न दासगुप्ता और तृणमलू कांग्रेस के धनेखाली प्रखंड अध्यक्ष रमेंदु सिंह रॉय के बीच कड़ा मुकाबला होने की संभावना है।
इससे पहले वर्ष 2016 एवं 2011 के विधानसभा चुनाव में तृणमूल उम्मीदवार रछपाल सिंह ने इस सीट पर जीत हासिल की थी।
तृणमूल नेता श्री सिंह ने वर्ष 2016 में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के सुरजीत घोष को 27690 वोटों के अंतर से हराया था। इस बार पार्टी ने इस निर्वाचन क्षेत्र से श्री राॅय को चुनाव मैदान में उतारने का फैसला किया है।
तारकेश्वर विधानसभा सीट अरामबाग लोकसभा क्षेत्र के अधीन आता है। वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में तृणमूल के अपरुपा पोद्दार ने भाजपा के तपन कुमार रॉय को 1142 वोटों से हरा कर जीत हासिल की थी।
श्री दासगुप्ता को वर्ष 2016 में राज्यसभा में मनोनीत सदस्य के रूप में शामिल किया। इससे पहले वर्ष 2015 में साहित्य एवं शिक्षा के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए उन्हें पद्म भूषण पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया।
विपक्षी पार्टियों की आलोचनाओं के बीच श्री दासगुप्ता को राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा देना पड़ा। बंगाल में भाजपा टिकट पर चुनाव लड़ने वालों की सूची में शुमार श्री दासगुप्ता का नाम ही आलोचनाओं के मूल में है। पद्मभूषण से सम्मानित श्री दासगुप्ता (65) 1990 से भाजपा की विचारधारा के लिए प्रतिबद्ध हैं।
इसबीच अफवाह है कि बंगाल में पार्टी के सत्ता में आने पर श्री दासगुप्ता मुख्यमंत्री पद के प्रबल दावेदार होंगे। भाजपा ने अब तक किसी को भी मुख्यमंत्री पद के दावेदार के रूप में पेश नहीं किया है ऐसे में हर ओर श्री दासगुप्ता के नामों की ही गूंज सुनायी दे रही है।
तारकेश्वर निर्वाचन क्षेत्र से नामांकन भरने के बाद श्री दासगुप्ता ने कहा, “पश्चिम बंगाल भाजपा द्वारा बंगाल की सांस्कृतिक विरासत का केंद्र तारकेश्वर से उम्मीदवार बनाने के लिए सम्मानित किया गया। मैं एक नए, जीवंत सोनार बांग्ला अभियान के लिए तत्पर हूं।”
श्री दासगुप्ता ने कहा कि उनकी पार्टी राज्य में तृणमूल के ‘सिंडिकेट राज’ को खत्म करना चाहती है। उन्होंने कहा, “हम सभी राज्य में व्याप्त स्थिति से अवगत हैं। भाजपा यह सुनिश्चित करेगी कि बंगाल में लोग शांति से रहें।”
संजय, उप्रेती
वार्ता
image