Saturday, Apr 20 2024 | Time 09:13 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कुम्भ मेला पुलिस ने जारी किया निशुल्क हेल्पलाइन नम्बर 1902

हरिद्वार/देहरादून, 23 मार्च (वार्ता) उत्तराखंड के हरिद्वार में एक अप्रैल से होने जा रहे कुम्भ मेले में जनता की सुविधा के लिये मंगलवार को निःशुल्क हेल्पलाइन नम्बर 1902 शुरू किया गया।
मेले के पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) संजय गुंज्याल ने सिटी नियंत्रण कक्ष में इस हेल्पलाइन नम्बर का शुभारंभ किया। उन्होंने बताया कि इस नम्बर से कुम्भ सम्बन्धी प्रत्येक जानकारी प्राप्त कर सकते है। यह नम्बर 24 घण्टे खुला रहेगा। उन्होंने बताया कि इस नम्बर में देश के किसी भी हिस्से से बात की जा सकेगी। यह नम्बर पूर्णतः निःशुल्क है। पुलिस के इस कदम से आने वाले दिनों में श्रद्धालुओं को अत्यधिक मदद प्राप्त होगी।
श्री गुंज्याल ने कहा कि इसके माध्यम से यातायात, कोविड सम्बन्धी जानकारी, खोया पाया, शाही स्नान, होटल एवम कुम्भ मेले से सम्बन्धित अनेक जानकारियां प्राप्त जी जा सकती है।
उल्लेखनीय है कि कुम्भ मेले मे लाखों की संख्या में श्रद्धालु आ रहे है। कुम्भ का एक शाही स्नान 11 मार्च को सम्पन्न हो चुका है। जिसमे लगभग 37 लाख से अधिक भक्तों ने स्नान किया। आने वाले दिनों में 12, 14 एवं 27 अप्रैल को शाही स्नान होना है। इसके साथ ही देवभूमि के मन्दिरों की डोलियां और कलश भी 25 मार्च को मां गंगा स्नान को पहुंचेंगे। जिस कारण कुम्भ के बृहद क्षेत्र में लाखों की संख्या में माँ गंगा के भक्तों के आगमन को सुगम ओर सुरक्षित बनाने के लिए आज कुम्भ मेला पुलिस द्वारा यह चार अंकों का नम्बर जारी किया। हेल्पलाइन नम्बर की वर्तमान में 10 लाइनें प्राप्त है। ये नम्बर 24 घण्टे समय खुला रहेगा।
सं. उप्रेती
वार्ता
image