Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:07 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


महादेवी के 114वें जन्म दिन पर स्मृति व्याख्यान

नैनीताल 24 मार्च (वार्ता) उत्तराखंड में कुमाऊँ विश्वविद्यालय की रामगढ़ स्थित महादेवी वर्मा सृजन पीठ द्वारा प्रसिद्ध छायावादी कवि महादेवी वर्मा के 114वें जन्मदिन पर आगामी 26 मार्च को महादेवी वर्मा स्मृति व्याख्यान का आनलाइन आयोजन किया जा रहा है।
प्रतिष्ठित मीरा स्मृति सम्मान, गणेश शंकर विद्यार्थी सम्मान तथा उ.प्र. हिंदी संस्थान से नवाजे गये वरिष्ठ कवि, कथाकार एवं आलोचक और इलाहाबाद विश्वविद्यालय के हिन्दी विभाग के पूर्व अध्यक्ष प्रो. राजेन्द्र कुमार 'महादेवी वर्मा की रचनाओं में वेदना और विद्रोह' विषय पर 8वाँ महादेवी वर्मा स्मृति व्याख्यान देंगे।
यह जानकारी पीठ के शोध अधिकारी मोहन सिंह रावत ने दी। उन्होंने बताया कि प्रयागराज में महादेवी जी के सम्पर्क में रहे प्रो. राजेन्द्र कुमार व्याख्यान से पूर्व महादेवी जी से जुड़े संस्मरण भी साझा करेंगे। श्री रावत ने बताया कि
कोरोना महामारी के चलते यह व्याख्यान महादेवी वर्मा सृजन पीठ के फेसबुक पेज पर सुबह 11 बजे से लाइव आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम को वीडियो संदेश के माध्यम से कुमाऊँ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एन.के. जोशी और महादेवी सृजन पीठ के निदेशक प्रो. शिरीष कुमार मौर्य भी संबोधित करेंगे।
शोध अधिकारी रावत ने बताया कि महादेवी वर्मा सृजन पीठ महादेवी जी के जन्मदिन/स्मृति दिवस पर राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय ख्यातिप्राप्त वरिष्ठ साहित्यकारों के माध्यम से स्मृति व्याख्यान आयोजित करती है। इस विशिष्ट व्याख्यानमाला के अंतर्गत अब तक प्रो. नामवर सिंह, प्रो. मैनेजर पाण्डेय, प्रो. केदारनाथ सिंह, प्रो. विश्वनाथ त्रिपाठी, अरूण कमल, मंगलेश डबराल और मृदुला गर्ग द्वारा महादेवी वर्मा स्मृति व्याख्यान दिए गए हैं।
रवीन्द्र.संजय
वार्ता
More News
शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

24 Apr 2024 | 11:49 PM

अलाप्पुझा, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को केरल में हिंसा जारी रखने और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) से समर्थन प्राप्त करने के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस की आलोचना की।

see more..
image