Wednesday, Apr 24 2024 | Time 07:16 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


महिला बाल विकास राज्यमंत्री ने तीरथ के स्वास्थ्य लाभ के लिए किया हवन

हरिद्वार/देहरादून, 25 मार्च (वार्ता) उत्तराखंड की महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रेखा आर्या ने गुरुवार को मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ के लिए राज्य की उन्नत्रि एवं जन-जन के आरोग्य की कामना के लिये विशेष आध्यात्मिक अनुष्ठान किए। उन्होंने हवन यज्ञ में आहूतियां देकर मुख्यमंत्री के जल्दी स्वस्थ होने तथा कुम्भ मेला के सकुशल सम्पन्न होने का आर्शीवाद उपस्थित सन्त और पुरोहितों से लिया।
उन्होने कहा कि कुम्भ मेला भव्य और दिव्य, स्वच्छता के साथ सकुशल सम्पन्न होगा। उन्होंने कहा कि सरकार हर श्रद्वालु का स्वागत करेगी और स्नान का अवसर प्रदान कराने का प्रयास करेगी। उन्होने जूना अखाड़े में निर्माण कार्यो का निरीक्षण करते हुए तैयारियां को देखा।
श्रीमती आर्य ने इस दौरान महंत हरि गिरि की मांग पर घोषणा की कि सभी अखाड़ों को सरकारी मूल्य पर खाद्य राशन उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि कुम्भ के दौरान कोविड गाईड लाइन का पालन कराया जायेगा। उन्होंने हाई कोर्ट के आदेश के सम्बन्ध में पूछे जाने पर कहा कि सरकार कोई बीच का रास्ता निकालते हुए हर श्रद्धालु को गंगा स्नान करने का मौका प्रदान करने का प्रयास करेगी।
इस मौके पर अखाड़ा परिषद के महामंत्री महंत हरिगिरि ने बताया कि इस समय विशेष वैश्विक महामारी का प्रकोप है। राष्ट्र के साथ, राज्य में भी इस महामारी का प्रकोप जारी है। कुम्भ मेला शुरू हो चुका है। लेकिन उत्तराखण्ड के नये मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत भी इस महामारी की चपेट में आये है। ऐसे में उनके मंत्रीमण्डल की महिला सहयोगी रेखा आर्य ने मुख्यमंत्री के साथ साथ राज्य के जन जन के स्वस्थ्य रहने की कामना के साथ यज्ञ में आहूतियां देकर पूजा अर्चना की है। उन्होंने इस प्रयास के लिए राज्यमंत्री के कदमों की सराहना करते हुए कहा कि इस समय संतो के साथ साथ हर नागरिक का दायित्व है कि वे इस वैश्विक महामारी से बचाव का उपाय करने के साथ साथ दूसरो को भी नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित करे।
इस दौरान मौजूद राज्यमंत्री के पति समाजसेवी गिरधारी लाल साहू ने कहा कि राज्य के मुख्यमंत्री के जल्दी स्वस्थ होने की कामना के साथ विशेष पूजा,हवन किया गया। उन्होंने कहा कि जूना अखाड़े के साथ उनका चार दशक पुराना सम्बन्ध रहा है। कभी अखाड़ा के प्रवक्ता रहे श्री साहू ने कहा कि अखाड़े के संरक्षक श्री महंत हरिगिरि हमेशा जन कल्याण के कार्यों को कराते रहे हैं।
उन्होंने कहा कि आध्यात्मिक अनुष्ठान में बड़ी शक्ति होती है। जूना अखाड़ा के इस घाट पर विशेष हवन यज्ञ किये जाने का फल निश्चित ही अच्छा होगा और मुख्यमंत्री शीघ्र स्वस्थ होकर राज्य का नेतृत्व प्रदान करेंगे। उन्होंने यज्ञ के आयोजन के लिए जूना अखाड़े के साथ-साथ महंत हरिगिरि का विशेष आभार जताया।
इस मौके पर जूना अखाड़ा के सभापति महंत प्रेमगिरि, महंत नारायण गिरि, महंत मोहन भारती, महंत पूर्णगिरि, महंत शिवानंद सरस्वती, महंत निरंजन भारती, महंत सुरेशानंद सरस्वती, कारोबारी महंत जयदेवानंद, थानापति नीलकंठ गिरि, कोठारी लाल भारती सहित बड़ी संख्या में अखाड़ा के नागा संन्यासी सहित साधु संत मौजूद रहे।
सं, रवि
वार्ता
More News
पड़ोसी मुल्क से बंगाल में लगातार हो रहा है घुसपैठ: शाह

पड़ोसी मुल्क से बंगाल में लगातार हो रहा है घुसपैठ: शाह

23 Apr 2024 | 9:37 PM

रायगंज/मालदा 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को कहा कि पड़ोसी मुल्क के घुसपैठिए बेरोकटोक पश्चिम बंगाल में आ रहे हैं और यदि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सत्ता में आयी, तो वह बंगलादेश से होने वाले घुसपैठ रोक लगा देगी।

see more..
विश्व-स्तर की शिक्षा व सेवा प्रदान करना एम्स संस्थानों की बड़ी उपलब्धि: मुर्मू

विश्व-स्तर की शिक्षा व सेवा प्रदान करना एम्स संस्थानों की बड़ी उपलब्धि: मुर्मू

23 Apr 2024 | 9:28 PM

ऋषिकेश, 23 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने मंगलवार को उत्तराखंड के ऋषिकेश स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) चतुर्थ दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग किया।

see more..
विशाखापत्तनम बनेगा आंध्र का भाग्य: जगन

विशाखापत्तनम बनेगा आंध्र का भाग्य: जगन

23 Apr 2024 | 9:21 PM

विशाखापत्तनम, 23 अप्रैल (वार्ता) आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री और वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने मंगलवार को कहा कि भाग्य का शहर विशाखापत्तनम, प्रदेश का भाग्य बनेगा और बेंगलुरु, हैदराबाद और चेन्नई जैसे शहरों से प्रतिस्पर्धा करेगा।

see more..
image