Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:18 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


नंदीग्राम में अपराह्न दो बजे तक 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

कोलकाता, 01 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम बंगाल में पूर्व मिदनापुर जिले की नंदीग्राम विधानसभा सीट और अन्य विधानसभा क्षेत्रों में आज दूसरे चरण के मतदान के दौरान अपराह्न दो बजे तक 60 प्रतिशत से अधिक लोगों ने मतदान किया।
इस बीच, तृणमूल कांग्रेस के राज्य सभा सदस्य डेरेक ओ ब्रायन ने चुनाव आयोग को भेजी अपनी शिकायत में आरोप लगाया कहा है कि भारतीय जनता पार्टी कार्यकर्ताओं ने नंदीग्राम विधानसभा क्षेत्र में बूथ कैप्चरिंग की है।
उन्होंने कहा, “ लोगों की भारी भीड़ बूथ संख्या 6,7,49,27,162,21,26,13,262,256,163,20 में जा घुसी और भाजपा कार्यकर्ताओं ने ईवीएम मशीनों का नियंत्रण अपने हाथों में ले लिया तथा बूथ पर कब्जा किया।”
श्री ब्रायन ने ट्वीट किया,“ भाजपा और उसका दिमागी खेल, अब काम नहीं करेगा, तृणमूल कार्यकर्ताओं ने जोरदार तरीके से 354 मतदान केन्द्रों पर उनका जमकर मुकाबला किया और उनके मंसूबों को नाकामयाब कर दिया। हमने 100 विशिष्ट बूथों पर उनके खिलाफ शिकायतें दर्ज कराई हैं। सीआरपीएफ के मतदाताओं को डराने और धमकाने के प्रयास सफल नहीं होंगे और लोगों ने आधिकारिक तौर पर ममता दीदी को अपना विधायक बनाने का संकल्प ले लिया है।”
तृणमूल कांग्रेस की लोकसभा सदस्य महुआ मोइत्रा ने आरोप लगाया कि गुरुवार को दूसरे चरण के चुनाव के शुरू होने के समय से ही 150 से अधिक ईवीएम काम नहीं कर रही थी।
केशपुर क्षेत्र में बूथ नंबर 173 में एक भाजपा कार्यकर्ता की तृणमूल कार्यकर्ताओं ने कथित तौर पर पिटाई कर दी और इसी क्षेत्र में स्थानीय भाजपा नेता तन्मय घोष की कार को भीड़ ने नष्ट कर दिया। केशपुर विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी ने कहा कि यहां स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव नहीं हो रहे हैं क्योंकि तृणमूल कार्यकर्ता हिंसा कर रहे हैं तथा केन्द्रीय सुरक्षा बल निष्क्रिय बने हुए हैं।
उधर, कमलापुर में बूथ नंबर 170 के समीप लोगों ने मीडियाकर्मियों के वाहनों को निशाना बनाया। नंदीग्राम से भाजपा प्रत्याशी शुभेन्दु अधिकारी ने कहा,“ यह पाकिस्तानियों का काम है क्योंकि जय बांग्ला का नारा बांग्लादेश का है। ये एक खास समुदाय के वोटर हैं जो इस तरह की घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। ”
उधर असम विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण गुरुवार को अपराह्न डेढ़ बजे 48.29 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। राज्य में आज 39 सीटों पर मतदान हो रहा है।
जितेन्द्र.श्रवण
वार्ता
image