Friday, Apr 19 2024 | Time 07:16 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


बंगाल चुनाव:तीसरे चरण की 31 सीटों पर थमा चुनाव प्रचार

कोलकाता 04 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम बंगाल में तीसरे चरण में 31 विधानसभा सीटों पर रविवार शाम चुनाव प्रचार समाप्त हो गया। इन सीटों पर छह अप्रैल को मतदान होना है।
तीसरे चरण में 31 सीटों पर मंगलवार को होने वाले मतदान में 205 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होना है।
चुनाव प्रचार के अंतिम दिन विभिन्न राजनीतिक दलों ने अपनी ताकत झोंक दी। मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने आज हुगली, दक्षिण 24 परगना और हावड़ा में कई सभाएं कीं, तो दूसरी ओर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी के नेता योगी आदित्यनाथ ने भी कई सभाएं कीं।
दक्षिण बंगाल के तीन जिलों में छह अप्रैल को 31 सीटों पर सुबह सात बजे से शाम 6.30 बजे के बीच मतदान होगा। दक्षिण 24 परगना जिले में 16 सीटें, हावड़ा में सात और हुगली जिले में आठ सीटें हैं जिनपर चुनाव होना है।
विभिन्न राजनीतिक दलों के 205 उम्मीदवार चुनाव जीतने के लिए कड़ी मशक्कत कर रहे हैं, जबकि कुल मतदान केंद्रों की संख्या 10871 है।
गौरतलब है कि बंगाल में आठ चरणों में मतदान होना है। गत 27 मार्च और एक अप्रैल को दो चरणों में 60 सीटों पर मतदान हो चुका है। इनमें नंदीग्राम सीट भी शामिल हैं, जहां से सुश्री ममता बनर्जी अपनी किस्मत आजमा रही हैं जबकि उनके खिलाफ उनके पुराने सहयोगी और भारतीय जनता पार्टी ने शुभेंदु अधिकारी को उम्मीदवार बनाया है।
भाजपा ने बंगाल के चुनाव को अपनी प्रतिष्ठा का मुद्दा बना रखा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह तथा भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा समेत पार्टी के कई राष्ट्रीय नेता इन इलाकों में चुनाव प्रचार कर चुके हैं।
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी भी वामपंथी नेताओं के साथ चुनाव में जीत के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।
तीसरे चरण में चुनाव आयोग ने कड़े सुरक्षा के इंतजाम किए हैं और अतिरिक्त 400 कंपनी केंद्रीय बल की तैनाती की जाएगी। आयोग के सूत्रों के मुताबिक राज्य में अभी केंद्रीय बलों की 800 कंपनियां मौजूद हैं जबकि 200 और अतिरिक्त कंपनियों के आठ अप्रैल के बाद यहां पहुंचने की संभावना है।
इस चरण में प्रमुख उम्मीदवारों में तृणमूल के बरुईपुर पश्चिम से विधानसभा अध्यक्ष बिमान बनर्जी, कैनिंग पूर्व से सौकत मोल्ला , हरिपाल से करबी मन्ना, फुरफुराशरीफ से से दिलीप यादव, आरामबाग (सुरक्षित) से सुजाता मंडल खान, बीजेपी के तारकेश्वर से स्वपन दासगुप्ता, उलबेड़िया दक्षिण से पापिया अधिकारी, श्यामपुर से तनुश्री चक्रवर्ती और डायमंड हार्बर से दीपक हाल्दार तथा संयुक्त मोर्चा के प्रमुख उम्मीदवारों में रायदिघी से पूर्व मंत्री कांति गांगुली तथा बासंती से सुभाष नस्कर आदि शामिल हैं।
गौरतलब है कि बंगाल में आठ चरणों में चुनाव हो रहे हैं। आगामी 10 अप्रैल को चौथे चरण, 17 अप्रैल को पांचवें, 22 अप्रैल को छठे, 26 अप्रैल को सातवें तथा 29 अप्रैल को आठवें एवं अंतिम चरण के मतदान होंगे। वोटों की गिनती दो मई को होगी।
संजय
वार्ता
More News
कर्नाटक उच्च न्यायालय ने शशिकला के खिलाफ  खारिज किया मतदाता रिश्वत मामला

कर्नाटक उच्च न्यायालय ने शशिकला के खिलाफ खारिज किया मतदाता रिश्वत मामला

18 Apr 2024 | 7:29 PM

बेंगलुरु, 18 अप्रैल (वार्ता) कर्नाटक उच्च न्यायालय ने गुरुवार को 2023 राज्य विधानसभा चुनाव से संबंधित भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायक और पूर्व मंत्री शशिकला जोले के खिलाफ 'मतदाता रिश्वत' मामला खारिज कर दिया।

see more..
image