Saturday, Apr 20 2024 | Time 01:47 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


गढ़वाल जंगलों में हेलिकाप्टर से बुझाई आग

देहरादून, 05 अप्रेल (वार्ता) उत्तराखंड सरकार की ओर से जंगलों में बढ़ रही आग से निजात पाने के उद्देश्य से केन्द्र सरकार के सहयोग से वायु सेना के एमएच-17 हेलिकॉप्टर से जंगलों में आग को बुझाने की कवायद प्रारम्भ की है।
इस अभियान के प्रारम्भिक चरण में सोमवार को गढ़वाल के टिहरी जिले के नरेन्द्रनगर वन प्रभाग की नरेन्द्रनगर रेंज में अदवाणी क0सं0-04 एवं तमियार (फकोट ब्लॉक, टिहरी) में वनाग्नि को बुझाने का कार्य किया गया।
ऑपरेशन के दौरान सुबह 08ः30 बजे हेलिकॉप्टर देहरादून एयरपोर्ट पर उतरा तद्पश्चात गढ़वाल के मुख्य वन संरक्षक एस. के. पटनायक की ओर से समन्वय स्थापित किया गया। प्रारम्भिक तैयारियों के पूर्ण होने के उपरान्त प्रातः 10ः00 बजे एयर ऑपरेशन प्रारम्भ किया गया, जिसमें हेलिकॉप्टर क्रू के साथ धर्म सिंह मीणा, प्रभागीय वनाधिकारी, नरेन्द्रनगर वन प्रभाग द्वारा वनाग्नि प्रभावित वन क्षेत्रों के सम्बन्ध आवश्यक सूचना देते हुए, प्रारम्भिंक रैकी कार्य प्रभावित क्षेत्रों के उपर दो बार किया गया। तद्पश्चात कोटी कलोनी, टिहरी झील से 5,000 लीटर की बकेट में पानी भरकर वनाग्नि से प्रभावित जंगलों में पानी का चार सोटियों के माध्यम से दो बार 10,000 लीटर पानी का छिड़काव कर वनाग्नि को नियंत्रित किया गया। एयर ऑपरेशन दोपहर 12ः40 बजे तक जारी रहा तथा बाद में प्रतिकूल मौसम के कारण ऑपरेशन को रोकना पड़ा। कल दोबारा प्रातः काल में ही पुनः ऑपरेशन किया जायेगा।
इस सम्पूर्ण ऑपरेशन को स्वयं मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के नेतृत्व में तथा वन मंत्री के मार्गदर्शन में एवं प्रमुख वन संरक्षक के समन्वयन में राज्य सरकार के विभिन्न महकमों यथा-वन विभाग, सिविल एविएशेन विभाग, जिला प्रशासन, वायु सेना एवं स्थानीय स्टाफों द्वारा सहयोग प्रदान किया गया। एयर ऑपरेशन हेतु सवेंदन क्षेत्रों का चयन कोर्डिनेट तथा हेलिकॉप्टर क्रू के साथ समन्वय प्रभागीय वनाधिकारी एवं नरेन्द्रनगर वन प्रभाग द्वारा किया गया तथा ग्राउण्ड लेवल पर समन्वय प्रभागीय वनाधिकारी, टिहरी वन प्रभाग द्वारा, लोजिस्टक स्पोर्ट उप जिलाधिकारी, टिहरी द्वारा तथा ग्राउण्ड र्स्पोट अधिशासी अभियन्ता सिंचाई खण्ड, नई टिहरी प्रदान की गयी। यह सम्पूर्ण ऑपरेशन सफल रहा।
सं.संजय
वार्ता
image