Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:59 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


संघ के डेढ हजार स्वयं सेवक संभाल रहे कुंभ की परिवहन व्यवस्था

हरिद्वार 13 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) सेवा के लिए हर समय तैयार रहता है। इसलिए उत्तराखंड के विभिन्न जिलों से आये डेढ़ हजार कार्यकर्ताओं ने कुम्भ क्षेत्र के करीब डेढ सौ व्यस्त चौराहों में पुलिस के साथ यातायात प्रबंधन का मोर्चा संभाल लिया है। हर चौराहे में इनके छह स्वयं सेवक पुलिस के चार जवानों के साथ तैनात रहते हैं।
संघ के सूत्रों ने बताया कि स्वयं सेवक सुबह कैंप से नास्ता करने के बाद दिन की रोटियां साथ बांधकर ले जाते हैं और फिर पूरी मुस्तैदी से पुलिस के सहयोग में जुट जाते हैं। यह कार्यकर्ता श्रद्धालुओं को पानी पिलाने से लेकर रहने-खाने, अन्य व्यवस्थाओं में भी कुम्भ मेला प्रशासन के साथ हाथ बंटा रहे हैं। इन्हे बाकायदा कुम्भ मेला पुलिस प्रशासन ने पहचान पत्र भी जारी किये हुए हैं।
हरिद्वार में संघ के प्रमुख प्रचारक सुनील का कहना है कि उन्होंने कुम्भ क्षेत्र में 55 केन्द्र बनाये हैं जहां उनके 1500 स्वयं सेवक कुम्भ की व्यवस्था बनाने में निस्वार्थ भाव से सेवा कर रहे है। उन्होंने बताया कि इस कार्य हेतु कुम्भ मेला पुलिस प्रशासन ने उन्हे एसपीओ नाम देकर कुम्भ में व्यवस्थाओं को लेकर कार्य करने को कहा है।
सं.संजय
वार्ता
image