Thursday, Apr 18 2024 | Time 15:54 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


बेस अस्पताल में विभिन्न व्यवस्था करने के निर्देश

पौड़ी/देहरादून 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तराखंड के प्रमुख जिलों में गिने जाने वाले पौड़ी गढ़वाल जनपद के जिला अधिकारी (डीएम) डा. विजय कुमार जोगदण्डे ने रविवार को श्रीनगर स्थित बेस अस्पताल में कोरोना संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के लिये हो रहे कार्य और तैयारी का जायजा लिया।
श्रीनगर बाजार, क्षेत्र में साप्ताहिक घोषित रविवार कर्फ्यू के निरीक्षण के उपरान्त वह बेस अस्पताल पहुंचे। उन्होने अस्पताल के वार्ड आदि का बारीकी से निरीक्षण करते हुए उपस्थित डाक्टरों से उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होने कहा कि कोविड की गाइड लाइन के दृष्टिगत आज पहली बार जनपद में साप्ताहिक कर्फ्यू का अनुपालन कराया गया है। जिसमे आम जनमानस ने भी पूर्ण सहयोग दिया है। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचने के लिए लोगों को सामाजिक दूरी का अनुपालन, मास्क तथा सेनेटाइजर का प्रयोग निरन्तर करना जरूरी है। जिससे आम जनमानस कोरोना महामारी से बच सके। डा0 जोगदण्डे ने उपस्थित अधिकारी और चिकित्सकों को निर्देशित किया कि अस्पताल में भर्ती तथा अन्य मरीजों का रजिस्टर व कोविड मरीजों के लिए बनाए गए पोर्टल को नियमित रूप से अपडेट करना करें। उन्होंने अस्पताल में आईसीयू बेड तथा निर्माणाधीन आईसीयू के कार्य में देरी पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कार्यदायी संस्था को निर्देशित किया कि 15 दिन के भीतर आईसीयू का कार्य पूर्ण करना सुनिश्चित करें। जिससे आने वाले समय में मरीजों के लिए परेशानियों का सामना न करना पड़े।
उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधीक्षक (सीएमएस) को निर्देशित किया कि कोविड-19 को दृष्टिगत रख, अस्पताल में अधिकारियों का एक वार रूम बनाकर एक नोडल अधिकारी नामित करें। उन्होंने निर्देशित किया कि अस्पताल परिसर में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाय। उन्होंने अस्पताल में आईसीयू बेड का निरीक्षण के दौरान बेड में बढ़ोतरी और एक कंट्रोल रूम स्थापित करने के भी निर्देश दिये। ताकि रोगियों तथा उनके परिजनों को एक ही स्थान पर समुचित जानकारी मिल सकें।
डीएम ने सम्बन्धित अधिकारियों के नाम व फोन नम्बर डिस्प्ले करने के निर्देश भी दिए। साथ ही आईसीयू बेड की जानकारी डिस्प्ले पर चस्पा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए जनपद में तीन कोविड डेडिकेटेड अस्पताल बनाये गए हैं। बेस अस्पताल श्रीनगर, बेस अस्पताल कोटद्वार तथा जिला अस्पताल, पौड़ी में समुचित सुविधा मुहैया कराये गये है। साथ ही, पर्याप्त मात्रा में कोविड केयर सेन्टर बनाये गये है।
इस अवसर पर उपजिलाधिकारी श्रीनगर रविन्द्र बिष्ट, सीएमएस डॉ. केपी सिंह, डॉ. अजय विक्रम सिंह सहित अन्य उपस्थित थे।
सं.संजय
वार्ता
image