Friday, Mar 29 2024 | Time 05:01 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


अल्मोडा में फैला कोरोना, प्रशासन सकते में, माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित

नैनीताल, 15 मई (वार्ता) उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों के ग्रामीण इलाके में कोरोना महामारी का प्रकोप तेजी से फैलता जा रहा है। अल्मोड़ा जिला के उडियारी, गौना एवं अन्य गांवों में कोरोना महामारी से संक्रमित बड़ी संख्या में मामले सामने आने के बाद उन्हें माइक्रो कंटेनमेंट जोन में तब्दील कर दिया गया है। इन मामलों के प्रकाश में आने के बाद प्रशासन सकते में है।
प्रशासनिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अल्मोड़ा के हवालबाग के उडियारी गांव में पिछले दिनों प्रशासन की ओर से स्थानीय लोगों की कोरोना जांच करायी गयी। उपजिलाधिकारी विश्वाकर्मा की ओर से बताया गया कि कई लोगों की रिपोर्ट पाॅजीटिव आयी है। यहां कोरोना संक्रमित एक व्यक्ति की भी मौत हुई है।
आज प्रशासन ने इस पूरे गांव को माइक्रो कंटेनमेंट जोन में तब्दील कर दिया है। प्रशासन ने ग्रामीणों के बाहर जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। साथ ही स्वास्थ्य विभाग को सभी ग्रामीणों एवं उनके सम्पर्क में आने वाले लोगों की कोरोना जांच कराने की जिम्मेदारी दी गयी है।
इसी प्रकार तहसील लमगड़ा के ग्राम गौना में भी 38 व्यक्तियों में कारोना की पुष्टि हुई है। गौना एवं उससे सटे गांवों को माइक्रो कंटेनमेंट जोन में तब्दील कर दिया गया है। यही नहीं भनोली तहसील के झालडूंगरा गांव में भी 46 व्यक्तियों में कोरोना की पुष्टि हुई है। इस गांव को भी माइक्रो कंटेनमेंट जोन में तब्दील कर दिया गया है।
प्रशासन ने झालडूंगरा से सटे धूर्का, कूरी, सलोनी एवं पपोली गांवों को भी माइक्रो कंटेनमेंट जोन में घोषित कर दिया गया है। यहां सभी प्रकार के प्रतिबंध लागू कर दिये गये है। उप जिलाधिकारी ने बताया कि यहां किसी बाहरी व्यक्ति के प्रवेश एवं ग्रामीणों के बाहर जाने को निषिद्ध कर दिया गया है। साथ ही कोरोना प्रभावितों के सम्पर्क में आने वाले लोगों की पहचान की जा रही है और उन्हें आइसोलेशन में रखे जाने के निर्देश जारी कर दिये गये हैं।
रवीन्द्र, उप्रेती
वार्ता
image