Thursday, Apr 25 2024 | Time 04:39 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


प्रसिद्ध तेलुगु भाषाविद् रंगनाधाचार्युलु का निधन

हैदराबाद 16 मई (वार्ता) तेलुगु भाषा के प्रसिद्ध विद्वान एवं साहित्यिक आलोचक प्रोफेसर के. के. रंगनाधाचार्युलु का शनिवार की रात निधन हो गया है।
वह 80 वर्ष के थे। उनके परिवार में पत्नी, एक पुत्र तथा एक पुत्री हैं।
श्री रंगनाधाचार्युलु कोरोना संक्रमित थे और उन्होंने शनिवार की रात यहां के एक निजी अस्पताल में आखिरी सांस ली।

तेलुगु साहित्य जगत में एक बहुआयामी एवं लोकप्रिय व्यक्तित्व श्री रंगनाथाचार्युलु ने हैदराबाद विश्वविद्यालय में भाषा विज्ञान पढ़ाया और तेलुगु साहित्य में विभिन्न विषयों पर शोध करने में कई विद्वानों का मार्गदर्शन किया। उन्होंने तेलुगु तथा संस्कृति भाषा में शोध किया था तथा आंध्र सरस्वती परिषद के प्राच्य संकाय के प्राचार्य के तौर पर काम किया था।
वह चार जुलाई, 1970 को 'रंगनाथम' के रूप में बोरियत की घोषणा के चौदह हस्ताक्षरकर्ताओं में से एक थे। श्री रंगनाथाचार्युलु ने अनेक पुस्तकें लिखी हैं।
हैदराबाद विश्वविद्यालय के अलावा प्रख्यात लेखकों और अन्य कई लोगों ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है।
तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने अपने शोक संदेश में कहा कि प्रो. के.के. रंगनाधाचार्युलु ने तेलुगु भाषा तथा साहित के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
मुख्यमंत्री ने प्रो. रंगनाधाचार्युलु की सेवाओं को याद करते हुए कहा कि उन्होंने आलोचक, शिक्षक और शोध मार्गदर्शक के रूप में भी काम किया।
संतोष टंडन
वार्ता
More News
शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

24 Apr 2024 | 11:49 PM

अलाप्पुझा, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को केरल में हिंसा जारी रखने और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) से समर्थन प्राप्त करने के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस की आलोचना की।

see more..
image