Friday, Mar 29 2024 | Time 10:58 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


उत्तराखंड में भारी बारिश, कई स्थानों पर अतिवृष्टि

देहरादून, 20 मई (वार्ता) उत्तराखंड में पिछले 24 घण्टे से विभिन्न स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश होने से जहां मौसम में ठंडा हो गया है, वहीं कई पर्वतीय स्थानों पर अतिवृष्टि होने से जन, धन और पशुओं की क्षति होने की सूचना है। कई स्थानों पर भूस्खलन होने से मार्ग अवरूद्व हो गए हैं।
राज्य में कई स्थानों से अतिवृष्टि और भूस्खलन की जानकारी मिलते ही मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने संबंधित जिलाधिकारियों को फोन कर प्रभावितों तक तुरंत सहायता पहुंचाने तथा घायलों के समुचित इलाज और बेघर लोगों के भोजन एवं रहने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। साथ ही अधिकारियों को नुकसान का आकलन करते हुए प्रभावितों को अविलंब अनुमन्य सहायता राशि उपलब्ध करवाने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने किसानों की फसलों को हुए नुक़सान का आकलन कर शीघ्र मुआवज़ा देने के लिए भी ज़िलाधिकारियों को निर्देशित किया।
श्री तीरथ ने कहा कि प्राकृतिक आपदाओं में प्रभावित लोगों को आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाने और राष्ट्रीय राजमार्ग सहित अन्य प्रमुख मार्गों पर आवागमन सुचारू करने के लिए राज्य सरकार समुचित प्रबंध कर रही है। उन्होंने बताया कि विभिन्न स्थानों पर अतिवृष्टि से हुए नुकसान की जानकारी मिलते ही राजस्व पुलिस, पुलिस, प्रशासन और राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) की टीमें मौके पर पहुंच कर राहत एवं बचाव कार्यों में जुट गई।
प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार बद्रीनाथ-ऋषिकेश के मध्य कुड़ियाला में भूस्खलन होने से मार्ग अवरूद्ध हो गया है, जबकि देहरादून के चकराता तहसील अंतर्गत, अतिवृष्टि से दो बच्चियों सहित चार लोगों एवं कई पशुओं के लापता होने तथा एक व्यक्ति की मौत की सूचना है।
सं. उप्रेती
वार्ता
image