Friday, Apr 19 2024 | Time 20:39 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


केरल ने केंद्र से की तटीय कटाव को आपदा घोषित करने की मांग

तिरुवनंतपुरम 27 मई (वार्ता) केरल के मुख्यमंत्री पिनारयी विजयन ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर तटीय कटाव को प्राकृतिक आपदा घोषित करने तथा आपदा राहत राशि को दोगुना करने की मांग की।
श्री विजयन ने पत्र में कहा, "केरल में नौ तटीय जिलों में 590 किलोमीटर की तटरेखा है। केंद्र सरकार के पास राज्य स्तरीय आपदा की स्थिति में लोगों की सहायता के लिए एसडीआरएफ और एनडीआरएफ को वार्षिक आवंटित राशि से 10 प्रतिशत तक प्रदान करने की अनुमति है।" उन्होंने कहा, "तदनुसार, केरल पहले ही तटीय कटाव को राज्य-स्तरीय आपदा घोषित कर चुका है। केंद्र सरकार ने हालांकि ऐसा कोई फैसला नहीं लिया है। मौजूदा स्थिति में तटीय कटाव के कारण हुए नुकसान के लिए एसडीआरएफ-एनडीआरएफ सहायता नहीं दी जा सकती है। इसलिए राज्य ने मांग की है कि तटीय कटाव को आपदा घोषित किया जाए।”
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार वर्तमान समय में 14वें वित्त आयोग की सिफारिशों के अनुसार प्राकृतिक आपदाओं के मामले में सहायता प्रदान कर रही है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार 15वें वित्त आयोग की सिफारिशों के अनुसार एसडीआरएमएफ और एनडीआरएमएफ के माध्यम से लोगों को राहत संबंधी मानदंडों को संशोधित करने की प्रक्रिया में है। उन्होंने कहा, “कोविड-19 के मद्देनज़र लोगों को राहत राशि बढ़ाने से राज्य सरकार को फ़ायदा होगा। जब मानदंडों को संशोधित किया जाता है, तो प्रधानमंत्री से अपील है कि राहत राशि को दोगुना करें। ”
संतोष
वार्ता
More News
तमिलनाडु लोकसभा चुनाव: पांच बजे तक 63.20 प्रतिशत मतदान

तमिलनाडु लोकसभा चुनाव: पांच बजे तक 63.20 प्रतिशत मतदान

19 Apr 2024 | 7:43 PM

चेन्नई, 19 अप्रैल (वार्ता) तमिलनाडु में शुक्रवार को लोकसभा की 39 सीटों के लिए हो रहे पहले चरण के मतदान में शाम पांच बजे तक कुल 6.23 करोड़ मतदाताओं में से 63.20 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
उत्तराखंड में शाम पांच बजे तक 53.56 प्रतिशत मतदान

उत्तराखंड में शाम पांच बजे तक 53.56 प्रतिशत मतदान

19 Apr 2024 | 7:32 PM

देहरादून, 19 अप्रैल (वार्ता) उत्तराखंड में लोकसभा चुनावों के लिए शाम पांच बजे तक कुल 53.56 फीसदी मतदान हुआ। राज्य के कई स्थानों पर मतदान जारी रहने की भी खबर है।

see more..
image