Saturday, Apr 20 2024 | Time 10:19 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


स्टालिन ने कोरोना से अनाथ हुए बच्चों के लिए की वित्तीय सहायता की घोषणा

चेन्नई 29 मई (वार्ता) तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने शनिवार को कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी से अपने माता-पिता खो चुके बच्चों के लिए सावधि जमा के रूप में पांच लाख रुपये की वित्तीय सहायता की घोषणा की।
एक आधिकारिक विज्ञप्ति में श्री स्टालिन ने कहा कि कोरोना के कारण अपने माता-पिता खो चुके ऐसे बच्चे जब 18 वर्ष के हो जायेंगे तब उन्हें ब्याज सहित यह राशि प्रदान की जाएगी।
उन्होंने कहा कि इन अनाथ बच्चों की शिक्षा और छात्रावास और स्नातक शिक्षा प्राप्त करने तक का खर्च सरकार वहन करेगी। उन्होंने कहा कि ऐसे बच्चों को सरकारी आवास में रहने में प्राथमिकता दी जाएगी।
उन्होेंने कहा कि जिन बच्चों ने अपने माता-पिता में से किसी एक को खो दिया उन्हें भी सावधि जमा के रूप में पांच लाख रुपये प्रदान किए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि जिन बच्चों ने कोविड के कारण अपने माता पिता को खो दिया है और वह सरकारी घर में नहीं रहते हैं लेकिन उन्हें अपने रिश्तेदारों के साथ रहने पर 18 वर्ष का होने तक तीन हजार रुपये मासिक भत्ता दिया जाएगा।
उन्होंने कहा कि ऐसे अनाथ बच्चों के लिए एक टॉस्क फोर्स का गठन किया जाएगा।
इसकी निगरानी के लिए प्रत्येक जिले में विशेष समिति होगी। समिति राहत उपायों के लिए विशेष दिशा निर्देश तैयार करेगी। इसमें मुख्य सचिव, वित्त विभाग के अधिकारी, समाज कल्याण सचिव और स्वैच्छिक संगठन शामिल होंगे।
राम, उप्रेती
वार्ता
image