Friday, Mar 29 2024 | Time 02:00 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


नौसेना, आंध्र सरकार ने प्रमुख अस्पतालों में ऑक्सीजन मरम्मत किया शुरू

विशाखापत्तनम, 29 मई (वार्ता) भारतीय नौसेना और आंध्र प्रदेश सरकार ने संयुक्त रूप से राज्य के प्रमुख अस्पतालों में ऑक्सीजन व्यवस्था की मरम्मत तथा ऑडिट का काम शुरू किया जिसके उत्साहवर्द्धक नतीजे सामने आये हैं।
आंध्र प्रदेश सरकार के अनुरोध के आधार पर नौसेना डॉकयार्ड विशाखापत्तनम (एनडीवी) की विशेषज्ञ टीमों ने संयुक्त रूप से ऑक्सीजन वितरण प्रणाली और उत्पादन संयंत्रों की मरम्मत और ऑडिट पूरी की।
नौसेना की एक विज्ञप्ति में शनिवार को यहां कहा गया कि पिछले एक महीने से राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ करीबी समन्वय में काम करते हुए नौसेना की छह टीमों ने नेल्लोर, तिरुपति, गुंटूर, ओंगोल, राजमुंदरी, अनंतपुर, विजयवाड़ा, काकिनाडा और कडप्पा और 12 शहरों एवं राज्य के दूर-दराज के स्थानों पर स्थित सरकारी अस्पतालों में ये कार्य संपन्न किये।
इससे यह सुनिश्चित हुआ कि मरीजों को ऑक्सीजन की आपूर्ति में कोई रुकावट नहीं आए।
टीमों ने एनडीवी द्वारा विकसित पोर्टेबल मल्टीफीड ऑक्सीजन मेनिफोल्ड का भी प्रदर्शन और स्थापना की, जिसे स्थानीय उद्योग द्वारा आसानी से निर्मित किया जा सकता है।
श्री कृष्णा तेजा एयर प्रोडक्ट्स, नेल्लोर में क्रायोजेनिक ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट का संचालन करते समय एनडीवी टीमों और स्थानीय अधिकारियों के बीच तालमेल का सबसे अच्छा प्रदर्शन किया गया था, जो वर्ष 2012 से काम नहीं कर रहा था। यार्ड टीम संयंत्र को चलाने और ऑक्सीजन उत्पन्न करने के लिए एक सप्ताह तक साइट पर रही, जिससे राज्य की ऑक्सीजन उत्पादन क्षमता को एक बड़ा बढ़ावा मिला।
विज्ञप्ति में कहा गया है कि नौसेना ने श्रीकाकुलम के पलासा में ऑक्सीजन ऑन व्हील्स सुविधा भी स्थापित की है, जिससे एक कोरोना देखभाल केंद्र में ऑक्सीजन युक्त बिस्तरों का मार्ग प्रशस्त हुआ है।
संजय.श्रवण
वार्ता
image