Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:15 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


वन भूमि पर बसे जीतपुर नेगी गांव को निगम में शामिल करने के दिये निर्देश

नैनीताल, 01 जून (वार्ता) उत्तराखंड के शहरी विकास मंत्री बंशीधर भगत ने पिछले 65 साल से वन भूमि पर बसे जीतपुर नेगी गांव को नगर निगम में शामिल करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने प्रशासन को संयुक्त निरीक्षण कर रिपोर्ट शासन को सौंपने के निर्देश दिये हैं।
जीतपुर नेगी गांव पिछले 65 साल से वन भूमि पर मौजूद है। इस गांव को ग्राम पंचायत का दर्जा मिला था। गांव का अपना ग्राम प्रधान होता था और उसे ग्राम पंचायतों से संबंधित सभी योजनाओं का लाभ मिलता था लेकिन हल्द्वानी नगर निगम बनने के बाद ग्रामीणों की दिक्कत बढ़ गयीं। सरकार की पहल के बाद भी जीतपुर नेगी गांव नगर निगम में शामिल नहीं हो पाया और न ही उसका ग्राम पंचायत का दर्जा ही रह बरकरार रह पाया। इससे ग्रामीणों की मुसीबत बढ़ गयीं।
इसी बीच ग्रामीण अपनी मांग विभिन्न मंचों पर उठाते रहे। ग्रामीणों की मांग को देखते हुए आज काबीना मंत्री बंशीधर भगत जीतपुर नेगी गांव पहुंचे। उनके साथ प्रशासनिक अमला भी था। ग्रामीणों ने बताया कि उनका गांव न तो नगर निगम में शामिल है और न ही उसे ग्राम पंचायत का दर्जा हासिल है।
शासन ने उसे नगर निगम में शामिल करने का निर्णय लिया लेकिन वन भूमि के चलते उसे निगम में शामिल नहीं किया जा सका। वन विभाग की ओर से बताया गया कि 1956 में 29 परिवारों को वन भूमि पर बसाया गया था जो कि बढ़कर अब 300 परिवार हो गये हैं। इसके बाद श्री भगत ने जिला प्रशासन को निर्देश दिये कि राजस्व, नगर निगम, ग्राम्य विकास व वन विभाग की टीम संयुक्त सर्वे कर गांव को नगर निगम में शामिल करने की कार्यवाही अमल में लायें। इस मौके पर उनके साथ हल्द्वानी नगर निगम के महापौर जोगेन्द्र रौतेला व उपजिलाधिकारी विवेक राय भी शामिल थे।
रवीन्द्र, उप्रेती
More News
शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

24 Apr 2024 | 11:49 PM

अलाप्पुझा, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को केरल में हिंसा जारी रखने और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) से समर्थन प्राप्त करने के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस की आलोचना की।

see more..
image