Saturday, Apr 20 2024 | Time 07:08 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


एनएचएम संविदाकर्मियों का आंदोलन 06 जून तक बढ़ा

देहरादून, 03 जून (वार्ता) उत्तराखंड में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के अंतर्गत, कार्यरत संविदा कर्मचारियों ने अपनी विभिन्न नौ सूत्रीय मांगों को पूरा कराने के लिये किये जा रहे आंदोलन को आगामी छह जून तक बढ़ा दिया है। इस दौरान राज्य के लगभग 4600 संविदा कर्मी होम आइसोलेट रहेंगे और कोई भी सरकारी काम नहीं करेंगे।
एनएचएम संविदा कर्मचारी संगठन के प्रदेश अध्यक्ष सुनील भंडारी ने बताया कि उन्होंने पहले दो जून तक विरोध करने का निर्णय लिया था, लेकिन सरकार द्वारा उनकी मांगों पर विचार नहीं करने के कारण संगठन ने आंदोलन को विस्तार करते हुए छह जून तक बढ़ा दिया गया है। अब इस अवधि में भी सभी संविदा कार्मिक होम आइसोलेशन में रहेंगे।
प्रदेश में कोविड-19 संक्रमितों की देखरेख, राष्ट्रीय टीकाकरण, पल्स पोलियो सरीखे विभिन्न स्वास्थ्य सम्बन्धी कार्यों को गति प्रदान करने में लगे राज्य के एनएचएम संविदाकर्मी पिछले कई दिनों से अपनी नौ सूत्री मांगों को पूरा कराने के लिये आन्दोलन कर रहे हैं।
सामूहिक स्वास्थ्य बीमा और गोल्डन कार्ड सुविधा देने, सेवा के दौरान मृत्यु पर कर्मी के परिवार को आर्थिक मदद और रोजगार, वर्ष 2018 से लंबित लॉयल्टी बोनस भुगतान, वेतन विसंगति दूर करने, विभागीय ढांचे में “एक्स कैडर” का गठन करने के साथ सेवा नियमावली और एचआर पॉलिसी लागू करने की इन कार्मिकों की मांगें प्रमुख हैं।
सं. उप्रेती
वार्ता
image