Friday, Apr 19 2024 | Time 10:46 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


एसडीजी इंडिया सूचकांक : बेहतर कानून व्यवस्था में उत्तराखण्ड शीर्ष पर

देहरादून, 04 जून (वार्ता) बेहतर कानून व्यवस्था की श्रेणी में उत्तराखंड पुलिस शीर्ष पर है। केन्द्र सरकार के नीति आयोग ने सतत विकास लक्ष्यों के लिए सूचकांक (एसडीजी) इंडिया सूचकांक 2020-21 की रिपोर्ट में इसे सूचीबद्ध किया है। इसमें गुजरात दूसरा और मिजोरम पुलिस को तीसरा स्थान मिला है।
राज्य के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) अशोक कुमार ने राष्ट्रीय स्तर पर इस विश्वसनीयता के लिये नीति आयोग का आभार व्यक्त करने के साथ अपने कार्मिकों की टीम को बधाई दी है।
श्री कुमार ने शुक्रवार को बताया कि एसडीजी रिपोर्ट के शीर्षक-16 में कानून एवं शान्ति व्यवस्था, न्याय एवं सुदृढ़ संस्थानों के विकास को महत्व दिया गया है। इसका आंकलन आठ बिन्दुओं के मापदण्ड के आधार पर किया गया है। उन्होंने कहा कि यह उत्तराखण्ड पुलिस एवं राज्य के लिए अत्यंत गर्व का विषय है कि इन सभी बिन्दुओं पर बेहतरीन कार्य करते हुए हमारे राज्य ने 86 अंकों के साथ इस श्रेणी में शीर्ष स्थान पर अपनी जगह बनाई है। उन्होंने बताया कि गुजरात दूसरे और मिजोरम तीसरे स्थान पर हैं।
डीजीपी ने बताया कि नीति आयोग एसडीजी इंडिया इंडेक्स में राज्यों और केंद्र शासित क्षेत्रों की सामाजिक, आर्थिक और पर्यावरण के क्षेत्र में प्रगति को मापता है और इसी के आधार उनका आंकलन करता है। उन्होंने बताया कि उत्तराखंड को सभी श्रेणियों को सम्मिलित करते हुए देश में संयुक्त रूप से तीसरा स्थान मिला है। इस सम्मान से न केवल उत्तराखंड पुलिस, अपितु राज्य प्रशासन के सभी विभागों का मनोबल बढ़ा है। उन्होंने इस सम्मान के लिए नीति आयोग के प्रति आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि इस उपलब्धि को प्राप्त करने का श्रेय उत्तराखंड शासन से मिल रहे निरंतर समर्थन और राज्य पुलिस के हर अधिकारी और कर्मचारी के अथक परिश्रम को जाता है। उन्होंने कहा कि हमारा सतत प्रयास रहेगा कि आने वाले वर्षों में हम लगातार देश के सर्वेश्रेष्ठ राज्यों में अपना स्थान बनाए रखें।
सं. उप्रेती
वार्ता
image