Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:54 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


नगालैंड और असम के बीच सीमा तनाव

कोहिमा, 30 जून (वार्ता) नगालैंड और असम के बीच सीमा पर उस समय तनाव बढ़ गया जब असम पुलिस के जवानों ने मोकोकचुंग जिले के त्ज़ुरंगकोंग रेंज के अंतर्गत विकुटो गांव के पास एक पर्वतीय चोटी पर मशीन गन लगाकर पुलिस चौकी स्थापित करने की कोशिश की।
आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को बताया कि मंगलवार सुबह असम पुलिसकर्मियों के साथ असम वन रक्षक और होम गार्ड्स जवान मौके पर पहुंचे। इसके बाद नागालैंड सशस्त्र पुलिस कर्मियों की नागालैंड भारतीय आरक्षित बटालियन (आईआरबी) मौके पर पहुंची और बाद में त्ज़ुरंगकोंग सीमा मजिस्ट्रेट, मंगकोलेम्बा के उप-विभागीय पुलिस अधिकारी और दोभासी (पारंपरिक अधिकारी)भी वहां पहुंचे।
सूत्रों ने बताया कि असम पुलिस अधिकारी ने कथित तौर पर जवाब दिया कि टीम यह जानने के लिए यहां आयी थी कि कहीं विकुटो ग्रामवासियों की ओर से किसी तरह की कोई ‘विकासात्मक गतिविधियाँ’ तो नहीं की जा रही हैं और उनकी ऐसी किसी भी गतिविधि को रोकने के लिए वे यहां आए है। असम ने दावा किया कि यह एक विवादित क्षेत्र है, लेकिन असम पुलिस ने वहां से वापस जाने से इनकार किया है।
सूत्रों ने कहा कि असम पुलिस ने इस बात पर जोर दिया कि मोकोकचुंग के उपायुक्त और उनके जोरहाट समकक्ष को इस मामले पर एक दूसरे से मुलाकात करनी चाहिए।
उप्रेती जितेन्द्र
वार्ता
image