Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:08 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


मेघालय में देवदार के वृक्षों की कटाई के मामले की जांच के लिए उच्चाधिकार समिति का गठन

शिलांग, 01 जुलाई (वार्ता) मेघालय उच्च न्यायालय ने अपर शिलांग में पूर्वी वायु कमान मुख्यालय के समीप शिलांग-डॉकी राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 401 पर देवदार के वृक्षों की कटाई के विरोध में संबंधित मामले की जांच के लिए पांच सदस्यीय उच्चाधिकार समिति का गठन किया है।
मुख्य न्यायाधीश विश्वनाथ सोमादेर और न्यायमूर्ति एचएस थांगख्यू की पीठ ने संबंधित याचिका पर बुधवार को सुनवाई के बाद कहा कि यह मुद्दा जनहित से जुड़ा है इसलिए कोई अंतिम आदेश पारित करने से पहले इस मामले की विस्तृत जांच की आवश्यकता है। पीठ ने याचिका में निहित मुद्दों की पूर्ण एवं विस्तृत जांच के लिए पांच सदस्यीय उच्चाधिकार समिति का गठन किया है। समिति में महाधिवक्ता अमित कुमार , वरिष्ठ अधिवक्ता कौस्तव पॉल , वन एवं पर्यावरण के प्रतिनिधि और राष्ट्रीय राजमार्ग और बुनियादी ढांचा विकास के प्रतिनिधि तथा जनता की ओर से जिवत वासवानी उर्फ बबलू शामिल है। समिति तीन सप्ताह में न्यायालय के समक्ष अपनी रिपोर्ट पेश करेगी।
अपर शिलांग में शिलांग-डॉकी मार्ग के चौड़ीकरण के लिए ईएसी मुख्यालय के समीप सड़क पर लगे देवदार के वृक्षों को काटे जाने से आम जनता में काफी आक्रोश है। मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा ने हालांकि वृक्षों की कटाई का विरोध किया है।
मुख्यमंत्री ने अपने ट्वीट में कहा , “ मैंने एनएचआईडीसीएल से इसे तत्काल रोकने को कहा है, जब तक कि हम कोई बेहतर समाधान नहीं ढूंढ लेते। हमें विकास और पर्यावरण के बीच संतुलन बनाने की जरूरत है। ”
टंडन जितेन्द्र
वार्ता
More News
शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

24 Apr 2024 | 11:49 PM

अलाप्पुझा, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को केरल में हिंसा जारी रखने और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) से समर्थन प्राप्त करने के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस की आलोचना की।

see more..
image