Friday, Apr 19 2024 | Time 11:07 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड के 11वें मुख्यमंत्री के रूप में ली शपथ

देहरादून,04 जुलाई(वार्ता) भारतीय जनता पार्टी के खटीमा से दो बार विधायक पुष्कर सिंह धामी ने रविवार को उत्तराखंड के 11 वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली।
राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने यहां राजभवन के लाॅन में कोविड प्रतिबंधों के चलते श्री धामी को एक सादे कार्यक्रम में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। उनके साथ सात विधायकों को भी कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ दिलाई गई। श्री धामी की आयु 45 वर्ष है और वह राज्य के सबसे युवा मुख्यमंत्री हैं।
श्री धामी ने शपथ ग्रहण समारोह के बाद पत्रकारों से कहा“ मैंने युवाओं के साथ काम किया है और मुझे उनकी हालत की जानकारी है। कोरोना महामारी का उन पर काफी असर हुआ है और मैं उनकी समस्याओं को हल करने तथा सरकारी कार्यालयों में खाली पदों पर युवाओं की भर्ती करूंगा।”
शपथ ग्रहण कार्यक्रम में नए मंत्रिमंडल में भाजपा विधायकों धन सिंह रावत, रेखा आर्य, यतीश्वरानंद, बिशन सिंह चुफाल, सुबोध उनियाल, अरविंद पांडे और गणेश जोशी ने मंत्री के तौर पर शपथ ली।
गौरतलब है कि भाजपा के केन्द्रीय पर्यवेक्षकों नरेन्द्र सिंह तोमर और महासचिव डी पुरंदेश्वरी तथा अन्य भाजपा नेताओं की मौजूदगी में श्री धामी को शनिवार को पार्टी विधायक दल का नेता चुना गया था।
श्री धामी इस वर्ष मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाले तीसरे पार्टी पदाधिकारी हैं। उनके पूर्ववर्ती तीरथ सिंह रावत, सांसद ने शुक्रवार को संवैधानिक संकट की वजह से मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। दरअसल सितंबर के पहले हफ्ते में समाप्त हो रही छह माह की निर्धारित अवधि में कोविड के कारण उपचुनावों में विधान सभा के लिए निर्वाचित होना उनके लिए काफी कठिन रहा और इसी के चलते श्री रावत को इस्तीफा देना पड़ा
उनसे पहले मार्च में श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को कईं मसलों पर पार्टी आलाकमान के निर्देशों का पालन करते हुए मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था। उत्तराखंड में 2022 में विधानसभा चुनाव होंगे।
जितेन्द्र
वार्ता
image