Thursday, Apr 25 2024 | Time 13:31 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


डिजिटल मीडिया आचार संहिता का उद्देश्य अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता कायम रखना : विक्रम

देहरादून, 08 जुलाई(वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा लागू डिजिटल मीडिया आचार संहिता-2021 पर आधारित वर्चुअल कांफ्रेंस में मंत्रालय के संयुक्त सचिव विक्रम सहाय ने कहा कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को कायम रखते हुए ओटीटी प्लेटफॉर्म पर प्रसारित होने वाली सामग्री की गुणवत्ता बनाए रखने के लिये इसे लागू किया गया है।
देहरादून पत्र सूचना कार्यालय द्वारा गुरुवार को जारी विज्ञप्ति के अनुसार श्री सहाय देहरादून, लखनऊ (उत्तर प्रदेश) रांची (झारखंड) एवं पटना (बिहार) के विभागीय कार्यालयों द्वारा आयोजित विशेष वर्चुअल कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने मुख्य वक्ता के रूप में सम्बोधित करते हुये कहा कि ओटीटी प्लेटफॉर्म पर प्रसारित की जाने वाली सामग्री को लेकर शिकायतें मिल रही थी, जिसके मद्देनजर डिजिटल मीडिया आचार संहिता बनाई गई है। इसके तहत न्यूज़ पोर्टल और ई- बैठक ओटीपी प्लेटफार्म पर काम कर रहे लोगों के बारे में सूचना प्रसारण मंत्रालय सामान्य जानकारी एकत्रित करेगा।
श्री सहाय ने बताया कि डिजिटल मीडिया आचार संहिता के साथ ही अब समाचार प्रकाशकों को एक नियामक संस्था का सदस्य भी बनना होगा, ताकि कार्यक्रम से संबंधित शिकायतों का निपटारा हो सके। उन्होंने बताया कि अब तक लगभग 1800 समाचार प्रकाशकों ने मंत्रालय को अपने बारे में सूचना दी है।
संयुक्त सचिव ने कहा कि मंत्रालय किसी भी न्यूज़ पोर्टल या ओटीटी प्लेटफॉर्म का पंजीकरण नहीं कर रहा है, बल्कि उसके बारे में जानकारी जुटा रहा है। ताकि कोई शिकायत मिलने पर उनसे तत्काल संपर्क किया जा सके। उन्होंने कहा कि इससे छोटे और मझोले स्तर के समाचार पोर्टल पर कोई विपरीत प्रभाव नहीं पड़ेगा।
श्री सहाय ने अपने प्रस्तुतीकरण के पश्चात विभिन्न वक्ताओं और प्रतिभागियों द्वारा पूछे गए प्रश्नों के उत्तर भी बड़ी सहजता से दिए। बैठक में धन्यवाद ज्ञापन रांची के अपर महानिदेशक ओमवर्द्वंन सिंह ने दिया। पटना के अपर महानिदेशक एस के मालवीय ने कार्यक्रम की रूपरेखा बतायी।
देहरादून, रांची, लखनऊ और पटना द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित इस बैठक में बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के प्रमुख समाचार प्रकाशकों, फिल्म निर्माताओं, वृत्तचित्र निर्माताओं एवं निदेशकों के साथ-साथ, वरिष्ठ पत्रकार एवं पत्रकारिता से जुड़े संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।
सं. उप्रेती
वार्ता
More News
शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

24 Apr 2024 | 11:49 PM

अलाप्पुझा, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को केरल में हिंसा जारी रखने और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) से समर्थन प्राप्त करने के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस की आलोचना की।

see more..
image