Friday, Mar 29 2024 | Time 18:27 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


मेडिकल काॅलेजों में स्टाफ की कमी शीघ्र दूर होगी : रावत

देहरादून, 09 जुलाई (वार्ता) उत्तराखंड के चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री डाॅ. धन सिंह रावत ने शुक्रवार को कहा कि राज्य मेडिकल काॅलेजों में स्टाफ की कमी को शीघ्र दूर किया जायेगा और फैकल्टी की भर्ती में आ रही दिक्कतों के मद्देनजर सेवा नियमावली में संशोधन किया जायेगा। साथ ही, भर्ती की अधिकतम आयु सीमा एवं अन्य बिन्दुओं पर संशोधन प्रस्ताव शीघ्र कैबिनेट में लाया जायेगा।
डाॅ. रावत ने चिकित्सा शिक्षा विभाग की आज समीक्षा बैठक में कहा कि राज्य के मेडिकल कालेजों में फैकल्टी की भर्ती में अधिकतम आयु सीमा 42 वर्ष होने के कारण अनुभवी चिकित्सकों की तैनाती नहीं हो पा रही है। इस कारण विभागीय अधिकारियों को मेडिकल कालेजों की सेवा नियमावली संबंधी सभी समस्याओं को हल निकालते हुए संशोधित सेवा नियमावली शीघ्र कैबिनेट में लाने के निर्देश दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड चिकित्सा सेवा चयन बोर्ड के माध्यम से पैरा मेडिकल स्टाफ की जल्द से जल्द भर्ती कराने को कहा गया है।
उन्होंने बताया कि देहरादून, हल्द्वानी एवं श्रीनगर मेडिकल कालेजों के प्राचार्यों को कोरोना की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर बच्चों के लिए 100-100 बेड तैयार रखने को कहा गया है साथ ही कोरोना के डेल्टा प्लस वेरिएंट की रोकथाम के लिए भी प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि मेडिकल कालेजों में सफाई व्यवस्था का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए। साथ ही आउट सोर्स के माध्यम से तैनात सफाईकर्मियों की उपस्थित भी सुनिश्चित की जाय।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सभी मेडिकल काॅलेजों को प्रत्येक दिन अपना मेडिकल बुलेटिन जारी करें। इस कार्य के लिए जनसंपर्क अधिकारी अथवा किसी सक्षम अधिकारी को जिम्मेदारी सौंपी जाय।
बैठक में मेडिकल काॅलेजों में संचालित छात्रावासों के रख रखाव एवं भोजन व्यवस्था को भी दुरूस्त बनाने के निर्देश दिये गये। मंत्री ने 15 अगस्त से पहले पिथौरागढ़ एवं हरिद्वार में स्वीकृत मेडिकल काॅलेजों के भूमि पूजन एवं शिलान्यास तथा नवम्बर से अल्मोड़ा एवं रुद्रपुर मेडिकल कॉलेज को संचालित करने के लिए कार्यवाही में तेजी लाने के निर्देश अधिकारियों को दिये।
बैठक में उपस्थित महाधिवक्ता एस. एन. बाबुलकर ने मेडिकल कॉलेजों के संचालन में आ रही कानूनी अडचनों पर विभागीय अधिकारियों को विधिक राय दी। इस दौरान, सचिव स्वास्थ्य एवं निदेशक चिकित्सा शिक्षा पंकज कुमार पाण्डेय, कुलपति एच.एन.बी. मेडिकल विश्वविद्यालय प्रो. हेम चंद्र, चेयरमैन उत्तराखंड चिकित्सा सेवा चयन बोर्ड डाॅ. डी.एस. रावत, अपर निदेशक चिकित्सा शिक्षा विभाग डा. आशुतोष सयाना, प्रधानाचार्य राजकीय मेडिकल कालेज हल्द्वानी डाॅ. चन्द्र प्रकाश भैसोड़ा, प्रधानाचार्य राजकीय मेडिकल कालेज श्रीनगर डाॅ. सी.एम.एस. रावत, प्रधानाचार्य मेडिकल कालेज हरिद्वार डाॅ. प्रदीप भारती गुप्ता, प्रभारी प्राचार्य मेडिकल कालेज अल्मोड़ा डाॅ. ए.के. आर्य, उप निदेशक चिकित्सा शिक्षा डाॅ. एम. के. पंत, सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।
सं. उप्रेती
वार्ता
image