Saturday, Apr 20 2024 | Time 02:00 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कर्नाटक में जीका वायरस के प्रसार पर नियंत्रण के लिए दिशा-निर्देश जारी

बेंगलुरु, 10 जुलाई (वार्ता) कर्नाटक सरकार ने पड़ोसी राज्य केरल में जीका वायरस के संक्रमण का पता लगने के बाद इसके प्रसार को रोकने के लिए नये दिशा-निर्देश जारी किये हैं।
राज्य के स्वास्थ्य आयुक्त त्रिलोक चंद्रा की ओर से दिशा-निर्देश में कहा गया है कि मानसून के मौसम में एडीज मच्छर बहुतायत में पनपते हैं और यही जीका वायरस के कारक होते हैं, इसलिए सभी ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में इन्हें नियंत्रण करना जरूरी है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को एडीज मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए घरों के आसपास पड़े कचरों को हटाने के निर्देश दिये हैं।
दिशानिर्देशों के मुताबिक अधिकारियों को हवाई अड्डों, समुद्री बंदरगाहों, ग्रामीण और शहरी वार्डों में एडीज लार्वा की निगरानी का काम सौंपा गया है। संदिग्ध मामलों से जुड़े नमूने एकत्र करने और उन्हें परीक्षण लिए बेंगलुरु स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) को भेजने की भी सलाह दी गयी है।
श्री चंद्रा ने कहा कि बुखार, चकत्ते, जोड़ों में दर्द और आंखों में जलन जीका वायरस के लक्षण हैं। उन्होंने कहा कि केरल में जीका वायरस संक्रमण के मामले सामने आने के बाद सीमावर्ती जिलों चामराजनगर, दक्षिण कन्नड़ और उडुपी में अधिक सतर्कता बरतने की जरूरत है।
इस बीच, प्रशासन ने दूसरे राज्यों से कर्नाटक आने वाले लोगों को अपने साथ नेगेटिव रिपोर्ट रखना अनिवार्य कर दिया है।
टंडन.श्रवण
वार्ता
image