Friday, Mar 29 2024 | Time 17:46 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


त्रिपुरा से विचाराधीन तुर्की एटीएम हैकर फरार, अलर्ट जारी

अगरतला, 10 जुलाई (वार्ता) त्रिपुरा के अगरतला सरकारी मेडिकल कॉलेज के अस्पताल से एक तुर्की एटीएम हैकर के फरार होने के बाद त्रिपुरा पुलिस ने असम और पश्चिम बंगाल को अलर्ट किया है।
यह हैकर शुक्रवार को अस्पताल से फरार हो गया था।
पुलिस ने बताया कि अस्पताल में स्वास्थ्य जांच के दौरान सुरक्षा में चूक का फायदा उठाकर हाकान जम्बुराकन (54) अस्पताल के शौचालय की खिड़की से फरार हो गया। उसके लिए तैनात सुरक्षाकर्मियों ने करीब आधे घंटे बाद उसे क्लीनिक के अंदर नहीं पाया। कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर डॉक्टरों ने एक ही मरीज को अंदर आने की अनुमति दी थी और इसके अनुसार हाकान अकेला ही कमरे के अंदर गया और उसकी निगरानी में पुलिस कर्मी कमरे के बाहर तैनात रहे।
पुलिस ने कहा,“ डॉक्टर से परामर्श लेने के बाद वह कथित तौर पर दूसरे दरवाजे से बाहर निकला और शौचालय की
ओर बढ़ा। स्वास्थ्य कर्मियों ने यह कभी नहीं सोचा था कि वह एक छोटी सी खिड़की से फरार हो जाएगा। शौचालय का दरवाजा जब लंबे समय से नहीं खुल रहा था, तो उन्होंने बाहर इंतजार कर रही पुलिस को सूचना दी और पाया कि वह खिड़की की रास्ते फरार हो गया है। ”
राज्य के सभी पुलिस थानों को सूचित करने और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) को भारत-बंगलादेश सीमा पार करने से बचने के लिए सतर्क करने के अलावा, त्रिपुरा पुलिस ने असम और पश्चिम बंगाल पुलिस को भी हाकान पर नजर रखने के लिए सूचित किया है। घटना की सूचना मिलते ही आसपास के इलाकों में सघन तलाशी ली गई लेकिन उसका कुछ भी पता नहीं चला।
आरोपी हाकान उन चार विदेशी नागरिकों में से एक है, जिन्होंने कई भारतीय खातों को हैक किया था। इसमें दो तुर्की से और दो बंगलादेश से हैं जिन्हें नवंबर 2019 में मध्य कोलकाता के बेलघरिया में त्रिपुरा के लगभग 60 एसबीआई ग्राहकों के एटीएम कार्ड की क्लोनिंग सहित बड़ी संख्या में भारतीय बैंक खातों की हैकिंग के सिलसिले में गिरफ्तार किए गए थे।
त्रिपुरा में बैंक खातों की बड़े पैमाने पर हैकिंग की रिपोर्ट के साथ, असम पुलिस की अपराध शाखा द्वारा हाकान के खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी किया गया था। कलकत्ता पुलिस की साइबर सेल की एक टीम ने देश भर के अगरतला सहित छह शहरों के निजी व्यक्तियों के एटीएम खातों से पैसे लूटने के लिए जिम्मेदार चार कुख्यात हैकरों को हिरासत में लिया था।
रिपोर्ट के मुताबिक हैकर ने भारत के अलग-अलग शहरों से 1788 से ज्यादा बैंक खातों से कुछ करोड़ रुपये निकाले थे। इसके अलावा त्रिपुरा के खाताधारकों से दो दिनों में अलग-अलग बैंकों के खातों से करीब 1.19 करोड़ रुपये लूट थे। उन्हें मामलों के सिलसिले में अगरतला लाया गया और जेल में भेजा गया।
हाकान के साथ उसका तुर्की मित्र फेताह एल्डेमिर और दो बांग्लादेशी सहयोगी-मोहम्मद हन्नान और मोहम्मद रफ़ीकुल इस्लाम भी थे, जिन्होंने मुंबई, दिल्ली, देहरादून, कलकत्ता, गुवाहाटी और अगरतला जैसे शहरों में पैसे लूटने के लिए एटीएम कार्ड और हैकिंग खातों की क्लोनिंग में अपनी संलिप्तता स्वीकार की थी।
उप्रेती.श्रवण
वार्ता
More News
तेलंगाना में ईसाइयों ने मनाया गुड फ्राइडे

तेलंगाना में ईसाइयों ने मनाया गुड फ्राइडे

29 Mar 2024 | 4:42 PM

हैदराबाद, 29 मार्च (वार्ता) तेलंगाना के शहर हैदराबाद, सिकंदराबाद और अन्य क्षेत्रों में ईसाइयों ने विशेष प्रार्थनाओं और उपवास के माध्यम से, यीशु मसीह को सूली पर चढ़ने के प्रतीक के रूप में गुड फ्राइडे मनाया।

see more..
image