Thursday, Mar 28 2024 | Time 22:47 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


हरिद्वार में ज्वैलरी दुकान लूटने वाले 8 डकैत गिरफ्तार

देहरादून, 13 जुलाई (वार्ता) उत्तराखंड के हरिद्वार में ज्वैलरी की दुकान से हथियारों के बल पर लगभग दो करोड़ रुपये की लूट में शामिल आठ डकैतों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया गया है।
राज्य पुलिस के मुख्य प्रवक्ता पुलिस महानिरीक्षक अमित सिन्हा ने मंगलवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में बताया कि आभूषण और मूर्तियां लूटने वाले आठ डकैतों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है जबकि दो अभी फरार हैं।
श्री सिन्हा ने कहा कि डकैतों का यह गिरोह अंतरराज्यीय स्तर का है, जिसका मुख्य सरगना पहले से ही जेल में बंद है। गिरफ्तार डकैतों में उत्तर प्रदेश पुलिस का एक बर्खास्त सिपाही भी है। उन्होंने बताया कि गत आठ जुलाई को मोरा तारा नामक ज्वैलरी दुकान में दिनदहाड़े हुये डकैती कांड के खुलासे के लिये पुलिस एवं विशेष कार्य बल की 10 टीमें बनाई गई थीं जिन्होंने चार दिन में वारदात का खुलासा कर आठ डकैतों को गिरफ्तार किया है। अभियुक्तों से लूटा गया आधे से ज्यादा माल बरामद हो गया है।
श्री सिन्हा ने बताया कि इस गिरोह का मुख्य सरगना इंद्रपाल चौधरी उर्फ ताऊ पहले से ही जेल में बंद है। यह गिरोह ओडिशा, दिल्ली, पंजाब, पश्चिम बंगाल, मध्यप्रदेश, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और गुजरात सहित कई राज्यों में लूट एवं डकैती के मामलों में वांछित है। उन्होंने बताया कि गिरोह के तीन सदस्यों सचिन उर्फ गुड्डू पुत्र संजय निवासी-कल्लरहेडी थाना गंगोह जिला सहारनपुर (उत्तर प्रदेश), आयु 20 वर्ष, हिमाशुं त्यागी पुत्र मामचन्द त्यागी निवासी थल इनायतपुर थाना स्याना जिला बुलन्दशहर (उ0प्र0), आयु 24 वर्ष और हंसराज सैनी उर्फ टिंकू पुत्र निर्मल सैनी निवासी- ग्राम राजपुर छाजपुर गढी, थाना बुढाना, जिला मुजफफरनगर (उ0प्र0) हाल निवासी- जिला पंचायत गेस्ट हाउस रूडकी (हरिद्वार) आयु 22 वर्ष को 11 जुलाई को गिरफ्तार किया था जिनसे कुछ माल, नकदी और डकैती में प्रयुक्त मोटर साइकिल बरामद हुई थी।
महानिरीक्षक ने बताया कि इन तीनों की निशानदेही पर मंगलवार को अन्य पांच अभियुक्तों को उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले के खतौली नगर की सीमा से गिरफ्तार कर लिया गया। इनकी पहचान गिरोह सरगना सतीश चौधरी पुत्र महेन्द्र सिह निवासी- गांव सदरपुर, थाना सलेमपुर, जिला बुलन्दशहर, अमित उर्फ फौजी पुत्र किरणपाल, निवासी- यारपुर थाना भवन, जिला शामली , संजय उर्फ राजू पुत्र तेजवीर सिह, निवासी- ग्राम बासोती, थाना शिकारपुर, जिला बुलन्दशहर (बर्खास्त सिपाही उ0प्र0), नितिन मलिक पुत्र सुरेन्द्र सिह निवासी-ग्राम कुरमाली, थाना शामली और सतेन्द्र पाल सिंह पुत्र शेरपाल सिंह निवासी ग्राम चांदपुर, थाना कोतवाली नगर, बुलंदशहर, जिला बुलंदशहर के रूप में हुई है।
उन्होंने बताया कि गिरफ्तार डकैतों से 12 लाख की नगदी सहित लगभग एक करोड़ रुपये की धनराशि के आभूषण और स्वर्ण और चांदी की मूर्तियां बरामद हुई हैं जबकि अभी घटना में संलिप्त अन्य दो अभियुक्त विकास उर्फ हिमांशु निवासी-रोहणी, दिल्ली और जैकी उर्फ प्रदीप राठोर निवासी कोतवाली नगर बुलन्दशहर फरार है। उन्होंने बताया कि इनकी गिरफ्तारी के लिए दबिश दी जा रही हैं।
उन्होंने बताया कि इस घटना का अल्प समय में खुलासा करने वाले पुलिस कर्मियों को महानिदेशक ने 20000 रुपये का इनाम और घटना में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कार्मिकों को मेडल देने की घोषणा की गयी है।
सं.श्रवण
वार्ता
image