Friday, Mar 29 2024 | Time 00:41 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


आबकारी में निर्धारित लक्ष्य से 114 फीसदी ज्यादा का लाभ

देहरादून, 13 जुलाई (वार्ता) उत्तराखंड में चालू वित्तीय वर्ष के मध्य आबकारी विभाग ने निर्धारित 2051 करोड़ के लक्ष्य के विपरीत 114 प्रतिशत अधिक अर्थात 2267 करोड़ रुपये की कमाई की है।
आबकारी मंत्री यशपाल आर्य ने मंगलवार को विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में यह बात कही। मंत्री ने अवैध शराब की रोकथाम के लिए प्रवर्तन दल और छापेमारी में वृद्धि करने का निर्देश दिया। बैठक में जानकारी दी गई कि वर्तमान वर्ष में भी अभी तक 2207 करोड़ रुपये का लक्ष्य प्राप्त किया जा चुका है।
अधिकारियों ने बताया कि आबकारी विभाग ढाॅचे में कुल 626 पद के सापेक्ष 245 पद रिक्त चल रहे हैं। इस सम्बन्ध में सामान्य और बैकलाग के पद भरने के निर्देश दिये गये। आबकारी निरीक्षक के लिए 10 पद आयोग को अधियाचन के लिए भेजे गये हैं। समीक्षा बैठक में विभाग के पुनर्गठन पर भी चर्चा की गई, जिससे प्रवर्तन कार्य में वृद्धि की जा सके। प्रवर्तन कार्य और वसूली कार्य में विशेष फोकस रखने के निर्देश दिया गया।
श्री आर्य ने पिछले चार वर्षो में 93 करोड़ रुपये की वसूली नहीं हो पाने को गम्भीर मानते हुये निर्देश दिया कि लापरवाही बरतने वाले जनपद स्तर के अधिकारी पर कार्यवाही की जाए। उन्होंने बाजपुर डिस्टिलरी का कोटा बढ़ाने के निर्देश देते हुये कहा कि विदेशी मदिरा का कोटा बढ़ाने से बाजपुर डिस्टिलरी को आर्थिक संकट से बाहर निकलने में मदद मिलेगी।
इस अवसर पर सचिव आबकारी सचिन कुर्वे, अपर आयुक्त प्रशासन उदय सिंह राणा, अपर आयुक्त मुख्यालय ए0आर0 सेमवाल, संयुक्त आयुक्त बी0एस0 चौहान, रमेश सिंह एवं टी0के0 पन्त और अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे।
सं.श्रवण
वार्ता
image