Saturday, Apr 20 2024 | Time 15:43 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


आदिम जनजाति में शामिल 472 वन रावतों को भी लग चुकी है पहली डोज : सरकार

नैनीताल,13 जुलाई (वार्ता) उत्तराखंड में आदिम जनजाति में शामिल वन रावतों के लिये प्रदेश सरकार टीकाकरण अभियान चला रही है जिसके तहत लगभग 90 प्रतिशत वन रावत आबादी को कोरोना का पहला टीका लग चुका है। शेष का भी जल्द टीकाकरण किया जायेगा।
राज्य सरकार की ओर से यह बात उच्च न्यायालय में कही गयी है। प्रदेश के स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी की ओर से पेश शपथपत्र में कहा गया है कि प्रदेश में वन रावत जनजाति की कुल संख्या 975 है। चंपावत जनपद में 132, उधमसिंह नगर जनपद में 68 व सबसे अधिक 775 वन रावत पिथौरागढ़ जनपद में निवास करते हैं।
इनमें से 579 वन रावत कोरोना के टीकाकरण के योग्य पाये गये। जिनमें से 472 को पहली डोज लग लगायी जा चुकी है। शेष 107 लोगों उच्च हिमालयी क्षेत्र में अपने परंपरागत पेशे के चलते गये हुए हैं। वापस लौटने पर इनका भी टीकाकरण किया जायेगा। वन रावतों के टीकाकरण को लेकर दायर जनहित याचिका के सुनवाई के जवाब में स्वास्थ्य सचिव की ओर से उच्च न्यायालय में ये तथ्य पेश किय गये। उच्च न्यायालय की ओर से अधिवक्ता सुहास रतन जोशी के पत्र का संज्ञान लेते हुए पिछले महीने इस मामले में एक जनहित याचिका दायर कर ली गयी थी।
याचिका में कहा गया है कि वन रावत जनजाति का अस्तित्व खत्म होता जा रहा है। इनकी संख्या दिनोंदिन घटती जा रही है। वन रावत आर्थिक, सामाजिक एवं शैक्षिक रूप से पिछड़े हुए हैं। इनके पास संसाधन भी मौजूद नहीं हैं। पचहत्तर प्रतिशत जनजाति के लोगों के पास मोबाइल तक उपलब्ध नहीं है। कोरोना जैसी भीषण महामारी के दौरान इस जनजाति के लोगों का अस्तित्व बचाना एवं टीकाकरण करना आवश्यक है। सरकार के जवाब से अधिवक्ता सुहास जोशी संतुष्ट नजर नहीं आये और मुख्य न्यायाधीश आर एस चौहान की अगुवाई वाली पीठ ने उन्हें इस मामले में दो सप्ताह में प्रति शपथपत्र पेश करने को कहा है।
सं.श्रवण
वार्ता
More News
चुनाव आयोग ने बंगाल में दो पुलिस अधिकारियों को किया निलंबित

चुनाव आयोग ने बंगाल में दो पुलिस अधिकारियों को किया निलंबित

20 Apr 2024 | 2:53 PM

कोलकाता 20 अप्रैल (वार्ता) भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने पश्चिम बंगाल में ओसी रैंक के दो पुलिस अधिकारियों को निलंबित कर दिया है।

see more..
केरल में मतदान अधिकारी, बीएलओ  निलंबित

केरल में मतदान अधिकारी, बीएलओ निलंबित

20 Apr 2024 | 2:53 PM

कन्नूर, 20 अप्रैल (वार्ता) केरल में कन्नूर के जिला कलेक्टर एवं चुनाव अधिकारी अरुण के विजयन ने मतदान प्रक्रिया के दौरान कन्नूर संसदीय क्षेत्र के बूथ 70 में एक मतदाता को प्रतिरुपित करने की शिकायत पर शनिवार को एक मतदान अधिकारी और बूथ स्तर अधिकारी (बीएलओ) को निलंबित कर दिया।

see more..
त्रिपुरा में 81 प्रतिशत मतदान, विपक्ष ने जताई गड़बड़ी की आशंका

त्रिपुरा में 81 प्रतिशत मतदान, विपक्ष ने जताई गड़बड़ी की आशंका

19 Apr 2024 | 11:41 PM

अगरतला, 19 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को 1,685 मतदान केंद्रों पर अनुमानित 81 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

see more..
image