Wednesday, Apr 24 2024 | Time 17:06 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


नेपाल मूल की चार संवासनियों को ससम्मान परिजनों संग भेजा घर

देहरादून 13 जुलाई (वार्ता) उत्तराखंड के देहरादून स्थित राजकीय बालिका निकेतन और महिला पुनर्वास केंद्र में पिछले कई महीनों से प्रवास कर रही चार संवासनियों को सम्मान पूर्वक मंगलवार को उनके परिजनों के सुपुर्द कर दिया गया।
पुनर्वास केंद्र में आयोजित एक सादा समारोह में राज्य की महिला एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्य ने आशीर्वाद के साथ उपहार भेंट कर, चार सँवासनियो को रवाना किया। उन्होंने उनके परिजनों का भी अभिनन्दन किया कि वे लोग सूचित करने पर उन्हें लेने पहुंचे।
श्रीमती आर्य ने बताया कि नेपाल निवासी ये चार बेटियां पिछले लगभग चार से दस वर्ष की अवधि से राजकीय संस्थाओं में निवासरत थी। उनके परिवारों की जानकारी जुटाकर हेल्प क्रॉस ट्रस्ट एवं पी आर सी नेपाल संस्थाओं के माध्यम से उन्हें उनके घर वापिस भेजा जा रहा है। उन्होंने महिला कल्याण अधिकारियों को निर्देशित किया कि संस्थाओं की महिलाओं और बालिकाओं को परिवार जैसा प्यार व संस्कार दें। साथ ही, उनके परिवारों को खोजकर उन्हें वापिस माँ-बाप-बहिन-भाई से मिलवाने के प्रयास गंभीरता से किए जाएं।
उधर, एक ओर अपने घर जाने की खुशी तो दूसरी और संस्थाओं की अपनी सहेलियों व स्टाफ से बिछुड़ने का दुख संवासिनियों की आंखों में साफ झलक रहा था।
इस अवसर पर निदेशालय महिला कल्याण के मुख्य परिवीक्षा अधिकारी मोहित चौधरी और देहरादून के जिला प्रोबेशन अधिकारी मीना बिष्ट उपस्थित थे।
सं.संजय
वार्ता
image