Saturday, Apr 20 2024 | Time 20:57 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


असम सरकार का 566 करोड़ रुपये का घाटे का बजट पेश, कोई नया कर नहीं

गुवाहाटी 16 जुलाई (वार्ता) असम के वित्त मंत्री अजंता नियोग ने शुक्रवार को वर्ष 2021-22 के लिए 566 करोड़ रुपये का घाटा बजट पेश किया।
असम में दूसरी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत सरकार का पहला बजट है। सुश्री नियोग राज्य में बजट पेश करने वाली पहली महिला वित्त मंत्री है जिनके मुताबिक यह अगले पांच साल के लिए दूरदर्शी बजट है।
बजट का कुल अनुमानित पूंजीगत परिव्यय 28,9770.68 करोड़ रुपये है, जबकि व्यय अनुमान 28,9367 करोड़ रुपये है तथा किसी नये कर का प्रस्ताव नहीं है। घरेलू कल्याण योजनाओं में से एक 'उरौडोई' नकद लाभ योजना की मासिक सहायता को 830 रुपये से बढ़ाकर 1000 रुपये किये जाने के साथ ही इस मद में 1800 करोड़ रुपये आवंटित किया गया है।
वित्त मंत्री ने माइक्रोफाइनेंस ऋणों की माफी का एक और महत्वपूर्ण चुनावी वादा पूरा करते हुए कुछ सप्ताह पहले कैबिनेट द्वारा लिए गए निर्णय को मंजूरी दे दी। इसके तहत ऋणों के नियमित पुनर्भुगतान और अच्छे ऋण अनुशासन को बनाए रखने के लिए 25,000 रुपये का प्रोत्साहन राशि का प्रावधान है। एनपीए के रूप में वर्गीकृत ऋणों का निपटान 7500 करोड़ रुपये के राज्य निधियों के साथ किया जाएगा और 4,000 करोड़ रुपये का लाभ उधारदाताओं द्वारा हस्तांतरित किया जाएगा।
एक साल में एक लाख नौकरियां पैदा करने के लक्ष्य पर उन्होंने कहा कि रिक्तियों की पहचान कर ली गयी है और साल के अंत में सारी प्रक्रिया पूरी कर ली जायेगी। उन्होंने राज्य में डेयरी उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए उच्च आनुवंशिक मादा बछड़ों की आबादी में वृद्धि के लिए चार करोड़ रुपये आवंटित किए।
उन्होंने राज्य में कोविड-19 प्रबंधन के लिए 40 करोड़ रुपये आवंटित किए और कोविड-19 संक्रमण के कारण सदस्यों को खोने वाले एक लाख परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने की सरकार की प्रतिबद्धता भी दोहरायी। उन्होंने सरकार की ओर से कक्षा नवमी और दसवीं के छात्रों को मुफ्त स्मार्टफोन दिये जाने की घोषणा की , जिससे राज्य के आठ लाख छात्र लाभान्वित होंगे।
बजट में स्वदेशी आस्था और संस्कृति विभाग के नए विभाग की स्थापना के लिए 100 करोड़ रुपये भी निर्धारित किए गए हैं। कृषि क्षेत्र पर, वित्त मंत्री ने कृषि, दूध, अंडा और सूअर का मांस उत्पादन में आत्मनिर्भरता प्राप्त करने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय ख्याति के नेतृत्व में एक कृषि आयोग की स्थापना का प्रस्ताव रखा। बजट में स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए सबसे अधिक 7004.35 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया, जिसमें राज्य के विभिन्न हिस्सों में चार मेडिकल कॉलेज स्थापित करना शामिल है।
सुश्री नियोग ने अपने बजट भाषण की शुरुआत में कहा , “ “हम राज्य के लोगों के प्रति जवाबदेह हैं और अपने संकल्पों को पूरा करेंगे। लॉकडाउन के कारण आर्थिक गतिविधियों में रुकावट के कारण राजस्व प्राप्तियों पर असर पड़ा है, इसलिए राज्य की जनता पर कोई नया कर का बोझ नहीं डाला जायेगा।”
मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने बजट की सराहना की। उन्होंने कहा , “ यह प्रत्येक असम के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के सरकार के वादे का प्रतीक है। बजट हमारे समाज के हर वर्ग का उत्थान करेगा और विकास के दोहरे इंजन को बढ़ावा देगा।”
टंडन
वार्ता
More News
पहले चरण में राजग के पक्ष में हुआ मतदान: मोदी

पहले चरण में राजग के पक्ष में हुआ मतदान: मोदी

20 Apr 2024 | 8:30 PM

चिक्कबल्लापुर, 20 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कहा कि लोक सभा चुनाव के पहले चरण में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) और विकसित भारत के पक्ष में मतदान हुआ है।

see more..
image