Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:12 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


किट वितरण के साथ मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना का शुभारम्भ

देहरादून, 17 जुलाई(वार्ता) उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव से लगभग सात महीने पहले शनिवार को मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना का शुभारंभ हो गया। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और राज्य की महिला एवं बाल कल्याण मंत्री रेखा आर्य ने संयुक्त रूप से योजना की लाभार्थी महिलाओं और नवजात शिशुओं को किट वितरित किये। जबकि अन्य जिलों में जिला अधिकारियों ने कुल 16929 लाभार्थियों को किट प्रदान की।
श्री धामी ने अपने शिविर कार्यालय स्थित जनता दर्शन हाल में आयोजित कार्यक्रम में कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का अभियान शुरू किया। उनकी दूरदर्शिता का परिणाम है कि इस अभियान से व्यापक जनजागरूकता आई है। इससे लिंगानुपात में सुधार भी देखने को मिला है। उन्होंने कहा कि हम अपने आस पास देखें तो पाएंगे कि बेटों की बजाय बेटियां माता पिता का अधिक ख्याल रखती हैं। आज जीवन का कोई क्षेत्र ऐसा नहीं है जहाँ बेटियों ने सफलता न पाई हो।
मुख्यमंत्री ने कहा कि नंदा गौरा देवी कन्याधन योजना बेटियों को प्रोत्साहित करने की महत्वपूर्ण योजना है। मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना भी शुरू की गयी है।
कैबिनेट मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि हमें बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए दोहरी मानसिकता को खत्म करना है। प्रकृति और संविधान ने समानता का संदेश दिया है। इसलिए बेटियों को प्रोत्साहित करना जरूरी है। महिला-पुरूष का समाज में समान महत्व है। भेदभाव की सोच को समाप्त करना है।
उन्होंने कहा कि प्रसवोपरांत मातृ एवं कन्या शिशु के पोषण और अतिरिक्त देखभाल सुनिश्चित करने के उद्देश्य से संचालित मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना के तहत प्रथम दो बालिकाओं, जुड़वां बालिकाओं के जन्म पर माता और नवजात कन्या शिशु को मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट उपलब्ध कराई जा रही है।
इस अवसर पर सचिव हरि चंद्र सेमवाल और अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे। श्री सेमवाल ने बताया कि इस किट में कुल 23 वस्तुएं हैं। जिनमें पौष्टिक खाद्य सामग्री, आवश्यक वस्त्र, प्रमाणपत्र, आवश्यक दवाएं आदि है।
सं. उप्रेती
वार्ता
image