Friday, Apr 19 2024 | Time 18:22 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


अनबझगन का रंगास्वामी से मेकेदातु मुद्दे पर सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने का आग्रह

पुड्डुचेरी, 19 जुलाई (वार्ता) अन्नाद्रमुक (पूर्व) के सचिव ए. अनबाझगन ने पुड्डुचेरी के मुख्यमंत्री एन. रंगास्वामी से सोमवार को आग्रह किया कि वह लोकनिर्माण विभाग के मंत्री लक्ष्मीनारायणन के साथ एक सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर नयी दिल्ली में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से मिलें और मेकेदातु में कावेरी नदी पर बांध बनाने के कर्नाटक के फैसले पर केंद्र शासित प्रदेश का विरोध दर्ज करायें।
श्री रंगास्वामी को लिखे एक पत्र में, जिसकी एक प्रति श्री लक्ष्मीनारायणन को दी गयी है, श्री अनबाझगन ने कहा कि कर्नाटक में जो भी पार्टी सत्ता में है, वह कावेरी जल न्यायाधिकरण के फैसले का सम्मान नहीं कर रही है। तमिलनाडु में अन्ना द्रमुक शासन के दौरान आंदोलनों के जरिये पुड्डुचेरी के अधिकारों की रक्षा की गयी थी। इस वजह से कावेरी नदी के अंतिम छोर केंद्र शासित प्रदेश के कराईकल क्षेत्र को पानी मिल सका।
अब, कर्नाटक बेंगलुरु शहर की पेयजल परियोजना के बहाने बेंगलुरु से 140 किलोमीटर दूर मेकेदातु में एक बांध बनाने की कोशिश कर रहा है जबकि बेंगलुरु की पेयजल परियोजना कावेरी के पानी से किसी भी तरह से जुड़ी हुई नहीं है।
उन्होंने कहा कि यदि इस ‘अवैध’ निर्माण की अनुमति दी गयी, तो तमिलनाडु और पुडुचेरी दोनों की कृषि प्रभावित होगी। उन्होंने आग्रह किया कि खतरे को भांपते हुए तमिलनाडु के पीडब्ल्यूडी मंत्री को एक सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करते हुए नयी दिल्ली जाकर श्री शेखावत से मिलना चाहिए और कर्नाटक को बांध बनाने की अनुमति नहीं देने का अनुरोध करना चाहिए।
श्री अनबाझगन ने कहा कि इस मसले पर पुड्डुचेरी का विरोध प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और श्री शेखावत के समक्ष एक पत्र के माध्यम से दर्ज किया गया है लेकिन दिल्ली में एक सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करना इस दिशा में अधिक बेहतर कदम होगा।
यामिनी जितेन्द्र
वार्ता
image