Thursday, Apr 25 2024 | Time 01:02 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


रोजगारपरक सृजन के कार्यों में तेजी लायें : मंडलायुक्त

नैनीताल 21 जुलाई (वार्ता) उत्तराखंड के कुमाऊँ मण्डल के आयुक्त सुशील कुमार ने मंडल में रोजगारपरक और आजीविका सृजन कार्यो में तेजी लाने के साथ ही जिलों में रोजगारपरक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर अधिक से अधिक लाभार्थियों को बैंक ऋण दिलाने के भी निर्देश दिए हैं।
मंडलायुक्त बुधवार को कुमाऊँ के मुख्य विकास अधिकारियों के साथ वर्चुअल संयुक्त बैठक कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने कहा कि कोविड काल में बेरोजगारी बढ़ी है जिससे अर्थव्यवस्था काफी खराब हुई है। प्रवासियों के आने से रोजगार के क्षेत्र में दोहरी चुनौती बढ़ी है। इसलिए प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना व मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना व अन्य योजनाओ से अधिक से अधिक लाभार्थियों को लाभ पहुंचाया जाए।
मण्डलायुक्त ने कृषि व इससे सम्बन्धित क्षेत्र में विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि कृषि, उद्यान, मत्स्य, मुर्गी, बकरी पालन, दुग्ध व सब्जी उत्पादन के क्षेत्र में क्लस्टर व समन्वय बनाकर विभागीय योजनाओ मे युगपतिकरण करें ताकि अधिक से अधिक लोगों को योजनाओं का लाभ पहुॅचाया जा सके तथा उनके उत्पाद को बाजार भी आसानी से उपलब्ध हो सके।
उन्होने कहा कि जनपद पिथौरागढ, चम्पावत में सब्जी, तेजपत्ता व मसाला उत्पादन की बहुत सम्भावनाऐं हैंश। उन्होने मनरेगा कार्यो में तेजी लाने के साथ ही पहाड़ी जनपदों में छोटे-छोटे लघु उद्योग स्थापित करने हेतु प्रोत्साहित करने के निर्देश भी दिये।
मण्डलायुक्त ने जिला योजना, राज्य सैक्टर, केन्द्र सैक्टर व बाहय सहायतित योजना कार्यो की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को 40 प्रतिशत धनराशि आजीविका सृजन कार्यों व जल संरक्षण के क्षेत्र में व्यय करने के निर्देश दिये। जिला योजना के अन्तर्गत माह जून में अवमुक्त धनराशि का जनपद नैनीताल ने 45, उधमसिंह नगर 43, चम्पावत 45, पिथौरागढ 33 व बागेश्वर ने 37 प्रतिशत व्यय किया।
इसी तरह राज्य सैक्टर में अवमुक्त धनराशि का उधमसिंह नगर ने 62, बागेश्वर 61, नैनीताल 68, पिथौरागढ 47, अल्मोडा 49 व चम्पावत 43 प्रतिशत व्यय किया। जिस पर मण्डलायुक्त ने जिला योजना, राज्य व केन्द्रीय योजनाओं कार्यो में तेजी लाने के निर्देश अधिकारियों को दिये साथ ही विधायक व सांसद निधि के कार्यो में प्रगति लाने के साथ ही स्वंय मुख्य विकास अधिकारी सांसद, विधायकों से वार्ता कर कार्य प्रस्ताव मंगाये और उनमें त्वरित धनराशि अवमुक्त करें तांकि शीघ्रता से कार्य प्रारम्भ हो सके।
उन्होंने जलजीवन मिशन के कार्यों के में भी तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि बाॅर्डर क्षेत्र विकास योजना अतिमहत्वपूर्ण योजना है इसलिए मुख्य विकास अधिकारी पिथौरागढ़ योजना में अधिक से अधिक योजना प्रस्ताव बनाकर भेजें और प्राप्त धनराशि के कार्यो में तेजी लाये।
रवीन्द्र.संजय
वार्ता
More News
शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

24 Apr 2024 | 11:49 PM

अलाप्पुझा, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को केरल में हिंसा जारी रखने और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) से समर्थन प्राप्त करने के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस की आलोचना की।

see more..
image