Saturday, Oct 23 2021 | Time 13:48 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


अतिवृष्टि के कारण उच्च हिमालयी क्षेत्र में छह सड़कें बंद, चीन सीमा से सम्पर्क कटा

नैनीताल, 28 अगस्त (वार्ता) उत्तराखंड के कुमाऊं में कई दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण भारी नुकसान हुआ और जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। भूस्खलन के चलते कई मुख्य राजमार्ग बंद हो गये हैं और उच्च हिमालयी क्षेत्र में छह सड़कें बंद होने से चीन सीमा से सम्पर्क कट गया है। नैनीताल-हल्द्वानी के बीच भी शनिवार सुबह रोड धंसने से यातायात बाधित हुआ है।
अतिवृष्टि की सबसे अधिक मार सीमांत जनपद पिथौरागढ़ पर पड़ी है। यहां भारी बारिश के कारण 19 सड़कें बंद हो गयी हैं। धारचूला, मुनस्यारी और बंगापानी क्षेत्र में सबसे अधिक नुकसान की सूचना है। आपदा नियंत्रण कक्ष से मिली जानकारी के अनुसार देर रात को यहां दो आवासीय मकान क्षतिग्रस्त होने की सूचना है। धापा में भी लगातार भूस्खलन हो रहा है। धारचूला तहसील के बलुवाकोट के जोशी गांव में पिछले तीन दिन से लापता महिला का कोई सुराग नहीं लग पाया है। यहां 10 परिवार भी भूस्खलन की जद में आ गये हैं।
यहां बादल फटने से भारी मलबा आ गया था और एक महिला पशुपति देवी मलबे की चपेट में आग गयी थी। वह तभी से लापता है। पिछले तीन दिनों से यहां राष्ट्रीय एवं राज्य आपदा प्रबंधन बल के साथ ही पुलिस एवं राजस्व कर्मियों की टीम राहत एवं बचाव कार्य चला रही है।
मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) पिछले तीन दिनों से गांव में कैम्प में रह रहे हैं जबकि जिलाधिकारी आशीष चौहान भी आज प्रभावित गांव का दौरा कर रहे हैं। अतिवृष्टि के चलते पिथौरागढ़ का चीन सीमा से भी सम्पर्क कट गया है। यहां चीन सीमा को जोड़ने वाले छह मार्ग मलबा आने और धंसने से बंद हो गये हैं। उच्च हिमायली क्षेत्र में स्थित ये सभी सड़कें सीमा सड़क संगठन एवं केन्द्रीय लोेक मिर्नाण विभाग के जिम्मे हैं। बंद पड़ी इन सड़कों में जौलजीबी-मुनस्यारी, पिथौरागढ़ -तवाघाट, तवाघाट-घटियाबगड़, तवाघाट-सोबला, घटियाबगड़-लिपूलेख, सोबला-दर-तिदांग शामिल हैं। घटियाबगड़ एवं लिूपलेख के बीच भारी चट्टान खिसकने से रोड बंद है। इससे व्यास घाटी का सम्पर्क कट गया है। इसी प्रकार सोबला-दर-तिदांग राष्ट्रीय राजमार्ग भी अतिवृष्टि के चलते कई जगहों में बह गया है। सभी मार्गों की मरम्मत का काम चल रहा है।
बागेश्वर जनपद में भी बारिश के चलते सड़कों पर असर पड़ा है। यहां आठ सड़कें मलबा आने से बंद हो गयी हैं। बागेश्वर के कांडा में बस अड्डे के पास एक कार पर विशालयकाय पेड़ के गिरने से कार को भारी नुकसान हुआ है। हालांकि यहां फिलहाल किसी प्रकार के जनहानि की सूचना नहीं है। पिथौरागढ़ और बागेश्वर में नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है।
नैनीताल में भी कल देर रात बारिश आफत लेकर आयी और हल्द्वानी-नैनीताल के बीच डॉन बास्को स्कूल के पास आज सुबह सड़क का एक बड़ा हिस्सा धंस गया। जिससे नैनीताल, अल्मोड़ा, बागेश्वर एवं पिथौरागढ़ के लिए भारी वाहनों की आवाजाही बाधित हो गयी है। हल्द्वानी-भीमताल मार्ग पहले ही भूस्खलन के चलते ठप पड़ा हुआ है। भवाली-ज्योलिकोट के बीच बीर भट्टी के पास कई दिनों से लगातार हो रहे भूस्खलन से पहले ही आवाजाही ठप है।
नैनीताल- हल्द्वानी के बीच सड़क धंसने से प्रशासन अब पहाड़ों को जाने वाले भारी वाहनों को रामनगर-मोहान के रास्ते भेज रहा है। नैनीताल की वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) प्रीति प्रियदर्शिनी ने लोगों को इन दिनों बहुत जरूरी होने पर ही यात्रा करने की सलाह दी है।
उधमसिंह नगर जनपद के बाजपुर तहसील के बरहैनी में भी शुक्रवार देर रात को भारी बारिश के कारण एक घर की छत और दीवार भरभराकर गिर गयी। जिससे उसमें रह रहे एक दम्पत्ति दब गया। मौके पर भीड़ जुट गयी और तत्काल राहत एवं बचाव कार्य संचालित कर दम्पत्ति को बाहर निकाला गया। दोनों को हल्द्वानी के सुशीला तिवारी अस्पताल में उपचार चल रहा है।
रवीन्द्र, उप्रेती
वार्ता
More News
मेघालय हाई कोर्ट ने कोविड-19 उपचार शुल्क पर मांगी रिपोर्ट

मेघालय हाई कोर्ट ने कोविड-19 उपचार शुल्क पर मांगी रिपोर्ट

23 Oct 2021 | 1:33 PM

शिलांग, 22 अक्टूबर (वार्ता) मेघालय उच्च न्यायालय ने राज्य में कोविड-19 रोगियों के इलाज के लिए निजी अस्पतालों की ओर से अत्यधिक शुल्क वसूले जाने पर शुक्रवार को विस्तृत रिपोर्ट मांगी।

see more..
चंद्रबाबू ने की आंध्र में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग

चंद्रबाबू ने की आंध्र में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग

23 Oct 2021 | 1:27 PM

विजयवाड़ा 22 अक्टूबर (वार्ता) तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू ने शुक्रवार को केंद्र सरकार से आंध्र प्रदेश में राष्ट्रपति शासन लगाकर राज्य में कानून-व्यवस्था की विफलता, वित्तीय दिवालियेपन और आर्थिक पतन को समाप्त करने का आग्रह किया।

see more..
उत्तराखंड में अगले दो दिन तक रहेगा बारिश का मौसम

उत्तराखंड में अगले दो दिन तक रहेगा बारिश का मौसम

23 Oct 2021 | 1:20 PM

देहरादून, 23 अक्तूबर (वार्ता)मौसम विभाग ने शनिवार को कहा कि उत्तराखंड में अगले दो दिनों सोमवार तक बारिश और बर्फबारी होने के आसार है।

see more..
डीआरडीओ ने किया हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट ‘अभ्यास’ का परीक्षण

डीआरडीओ ने किया हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट ‘अभ्यास’ का परीक्षण

22 Oct 2021 | 9:10 PM

चांदीपुर, 22 अक्टूबर (वार्ता) विभिन्न मिसाइल प्रणालियों के लिए लक्ष्य के रूप में इस्तेमाल किए जाने वाले ड्रोन हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट (हीट) ‘अभ्यास’ का ओडिशा में बंगाल की खाड़ी के तट पर एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) चांदीपुर से शुक्रवार को सफलतापूर्वक उड़ान परीक्षण किया गया।

see more..
श्रीराम ने लंका में जो किया,भारत ने 1971 में वही बंगलादेश में अंजाम दिया : राजनाथ

श्रीराम ने लंका में जो किया,भारत ने 1971 में वही बंगलादेश में अंजाम दिया : राजनाथ

22 Oct 2021 | 7:38 PM

बेंगलुरु 22 अक्टूबर (वार्ता) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि यह हम सभी के लिए गर्व की बात है कि भगवान श्रीराम और श्रीकृष्ण ने एक समय में लंका एवं मथुरा में जो किया था, वही 1971 के बंगलादेश मुक्ति संग्राम में हमारी सेना ने किया।

see more..
image