Saturday, Oct 23 2021 | Time 12:35 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


इसरो को गगनयान मिशन में मिली बड़ी कामयाबी

चेन्नई 29 अगस्त (वार्ता) भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने गगनयान सर्विस मॉड्यूल प्रोपल्शन सिस्टम के सिस्टम डिमॉन्स्ट्रेशन मॉडल (एसडीएम) का पहला हॉट टेस्ट सफलतापूर्वक कर एक बड़ी कामयाबी हासिल की है।
इसरो के मुताबिक तमिलनाडु के महेंद्रगिरि में इसरो प्रोपल्शन कॉम्प्लेक्स (आईपीआरसी) में शनिवार को 450 सेकंड की अवधि के लिए यह हॉट टेस्ट किया गया। सिस्टम ठीक तरीके से काम कर रहे हैं। यह हमारे अनुमान के मुताबिक काम कर रहा है। इसके अलावा अलग-अलग स्थितियों में ऐसे कई परीक्षण करने की योजना बनाई गई है। इसमें परिस्थितियां भी अलग-अलग रखी जाएंगी।
इसरो ने बताया कि सर्विस मॉड्यूल (एसएम) गगनयान ऑर्बिटल मॉड्यूल का हिस्सा है और क्रू मॉड्यूल के नीचे स्थित है और री-एंट्री तक इससे जुड़ा रहता है। एसएम प्रोपल्शन सिस्टम में एक यूनीफाइड बाइप्रोपेलेंट सिस्टम होता है। इसमें 440 एन के पांच इंजन हैं और 16 रिएक्शन कंट्रोल सिस्टम (आरसीएस) हैं, जोकि 100 एन के हैं।
गौरतलब है कि गगनयान मिशन भारत के मानव अंतरिक्ष मिशन का नाम है।
संजय, उप्रेती
वार्ता
More News
डीआरडीओ ने किया हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट ‘अभ्यास’ का परीक्षण

डीआरडीओ ने किया हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट ‘अभ्यास’ का परीक्षण

22 Oct 2021 | 9:10 PM

चांदीपुर, 22 अक्टूबर (वार्ता) विभिन्न मिसाइल प्रणालियों के लिए लक्ष्य के रूप में इस्तेमाल किए जाने वाले ड्रोन हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट (हीट) ‘अभ्यास’ का ओडिशा में बंगाल की खाड़ी के तट पर एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) चांदीपुर से शुक्रवार को सफलतापूर्वक उड़ान परीक्षण किया गया।

see more..
श्रीराम ने लंका में जो किया,भारत ने 1971 में वही बंगलादेश में अंजाम दिया : राजनाथ

श्रीराम ने लंका में जो किया,भारत ने 1971 में वही बंगलादेश में अंजाम दिया : राजनाथ

22 Oct 2021 | 7:38 PM

बेंगलुरु 22 अक्टूबर (वार्ता) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि यह हम सभी के लिए गर्व की बात है कि भगवान श्रीराम और श्रीकृष्ण ने एक समय में लंका एवं मथुरा में जो किया था, वही 1971 के बंगलादेश मुक्ति संग्राम में हमारी सेना ने किया।

see more..
image