Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:33 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


आत्मदाह का प्रयास करने वाले युवक की मौत, भाजपा ने की सीबीआई जांच की मांग

भुवनेश्वर 10 सितंबर (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मंत्री मन मोहन सामल ने ओडिशा विधानसभा के बाहर आत्मदाह का प्रयास करने वाले युवक की मौत के मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से जांच कराने की शुक्रवार को मांग की।
राज्य के जगतसिंहपुर जिले के कुजंगा क्षेत्र के एक युवक दुष्यंत दास ने इलाज में लापरवाही बरतने के विरोध में राज्य विधानसभा के सामने अपनी कलाई काटकर और जहर खाकर आत्महत्या करने का प्रयास किया। कटक के एससीबी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में इलाज के दौरान गत बुधवार को दुष्यंत की मौत हाे गयी।
भाजपा नेता ने कहा कि राज्य सरकार ने दुष्यंत की इलाज की उपेक्षा कर सामाजिक अपराध किया है और मौत की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए मुख्यमंत्री को इस्तीफा दे देना चाहिए।
श्री सामल ने कहा कि राज्य की स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली चरमरा गई है और दुष्यंत की मृत्यु इसका जीता जागता उदाहरण है। उन्होंने यहां पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि उनके नेतृत्व में पार्टी के एक प्रतिनिधिमंडल ने कल उनके गांव में मृतक के परिवार के सदस्यों और ग्रामीणों से बातचीत की।
भाजपा नेता ने कहा कि दुष्यंत ने स्थानीय प्रशासन से लेकर मुख्यमंत्री तक के अधिकारियों से अपनी गुहार लगाई थी, लेकिन उसे दो साल पहले एक दुर्घटना में चोट से उसका इलाज नहीं कराया गया। इससे हतोत्साहित होकर उसने आत्महत्या करने का प्रयास किया था।
एससीबी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के आपातकालीन अधिकारी भुवनेश्वरानंद महाराणा ने भाजपा नेताओं के आरोपों का खंडन किया और कहा कि युवक का सबसे बेहतर इलाज किया गया था।
भाजपा नेता ने सरकार से मृतक के परिवार के सदस्यों को 50 लाख रुपये मुआवजा और उसकी पत्नी को नौकरी देने की मांग की। उन्होंने राज्य सरकार से लोगों के हित में केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना को लागू करने की भी मांग की।
संजय, उप्रेती
वार्ता
image