Friday, Apr 26 2024 | Time 03:38 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


तमिलनाडु विस में नीट के खिलाफ विधेयक पारित

चेन्नई 13 सितंबर (वार्ता) तमिलनाडु के मेत्तुर में राष्ट्रीय पात्रता एवं प्रवेश परीक्षा (नीट) के अभ्यर्थी छात्र के आत्मदाह करने के एक दिन बाद सोमवार को नीट से स्थाई छूट देने और प्लस-2 के अंकों के आधार पर मेडिकल में प्रवेश की इजाजत देने संबंधी विधेयक को ‘सर्वसम्मति’ से पारित कर दिया।
दिलचस्प बात यह है कि विधेयक के पेश होते समय इसके विरोध में बर्हिगमन करने वाले प्रमुख विपक्षी अन्नाद्रमुक ने भी इसको पारित होते समय इसका ध्वनिमत से समर्थन भी किया।
इससे पहले सदन में मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने तमिलनाडु अंडरग्रेजुएट मेडिकल डिग्री कोर्स में प्रवेश अधिनियम-2021 पेश किया जिसे ध्वनि मत से पारित कर दिया गया था।
इस विधेयक को पेश करने के दौरान विपक्षी अन्नाद्रमुक की सहयोगी भारतीय जनता पार्टी ने सदन से बर्हिगमन किया था।
छात्र की आत्महत्या के बाद विधानसभा में विधेयक को पेश करने के दौरान सत्ता पक्ष एवं विपक्ष के बीच तीखी नोकझोंक हुई। श्री स्टालिन ने सभी विपक्षी दलों का समर्थन मांगा और कहा कि सरकार इस विधेयक पर राष्ट्रपति की सहमति प्राप्त करने के लिए कदम उठाएगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि प्लस टू मार्क्स के आधार पर चिकित्सा पाठ्यक्रमों में प्रवेश आधारित बनाया जाय।
एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र धनुष की आत्महत्या करने के एक दिन बाद इस विधेयक को परित किया गया है। तीसरी बार नीट क्रैक करने का प्रयास कर रहे धनुष ने परीक्षा पास नहीं कर पाने के भय से आत्महत्या कर ली। धनुष ने वर्ष 2019 में बारहवीं की परीक्षा पास की थी और वह पिछले दो साल से नीट परीक्षा पास करने का प्रयास कर रहा था। धनुष शनिवार देर रात तक अपने तीसरे प्रयास के लिए परीक्षा की तैयारी कर रहा था।
अन्नाद्रमुक ने सत्तारूढ़ द्रमुक को छात्र की आत्महत्या के लिए जिम्मेदार ठहराते हुए सदन से बहिर्गमन किया। विपक्ष के नेता एडापड्डी के पलानीस्वामी ने विधेयक को अपनी पार्टी का पूर्ण समर्थन देने का भी एलान किया।
श्री स्टालिन ने विधेयक के समर्थन के लिए अन्नाद्रमुक को धन्यवाद भी दिया।
संजय जितेन्द्र
वार्ता
More News
एनसीबीसी ने मुसलमानों के लिए पूर्ण आरक्षण पर मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की

एनसीबीसी ने मुसलमानों के लिए पूर्ण आरक्षण पर मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की

25 Apr 2024 | 10:32 PM

बेंगलुरु, 25 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग (एनसीबीसी) ने गुरुवार को मुस्लिम समुदाय को "पूर्ण आरक्षण" देने के राज्य सरकार के फैसले पर कर्नाटक के मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की।

see more..
वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

25 Apr 2024 | 8:37 PM

कडप्पा, 25 अप्रैल (वार्ता) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने गुरुवार को कहा कि लोग दिग्गज नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी के उत्तराधिकारी का फैसला करेंगे, लेकिन प्रतिद्वंद्वियों से हाथ मिलाने वालों का नहीं।

see more..
image