Friday, Apr 26 2024 | Time 03:25 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


उत्तराखंड में व्यास, दारमा, चौदास घाटी में खाद्यान्न संकट, टीकाकरण प्रभावित

नैनीताल, 13 सितम्बर (वार्ता) उत्तराखंड में चीन की सीमा से सटे व्यास, दारमा तथा चौदास घाटी में सड़कों के बंद होने से जहां खाद्यान्न का संकट उत्पन्न होने लगा है, वहीं कोरोना वायरस को लेकर शुरू किये टीकाकरण (वैक्सीनेशन) अभियान पर भी असर पड़ने लगा है।
जिला प्रशासन ने खाद्यान्न संकट दूर करने और टीका (वैक्सीन) उपलब्ध कराने के प्रयास तेज कर दिये हैं और इसके लिये हेली सेवा का सहारा लिया जा रहा है। पिथौरागढ़ जनपद के उच्च हिमालयी क्षेत्र में चीन की सीमा से सटे व्यास, चौदास तथा दारमा घाटी में लगभग 33 गांव बसे हुए हैं। अतिवृष्टि के चलते लगभग डेढ़ महीने से तीनों घाटियों से मुख्य शहरों से संपर्क टूटा हुआ है।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इन घाटियों को जोड़ने वाले तवाघाट-कंचौती-दर-सोबला-तिदांग, कंचौती-नारायण आश्रम तथा तवाघाट-लिपूलेख मोटर मार्ग बंद हैं। मुख्य संपर्क मार्ग बंद होने से यहां लोगों की जहां आवाजाही ठप है, वहीं यहां के गांवों का जनपद मुख्यालय से भी सम्पर्क टूटा हुआ है। मुख्य सड़कें जगह जगह बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गयी हैं। यहां तक कि पुलों को भारी नुकसान हुआ है, जिससे ग्रामीणों के पास खाद्यान्न तथा रोजमर्रा का सामान नहीं पहुंच पा रहा है। बताया जा रहा है कि सरकारी गोदामों में मौजूद खाद्यान्न की भी कमी होने लगी हैै। इसके अलावा सुदूरवर्ती इन गांवों में कोरोना के खिलाफ चल रही जंग पर भी असर पड़ रहा है और टीका उपलब्ध न हो पाने के कारण इस अभियान पर भी असर पड़ने की संभावना जताई जा रही है।
पिथौरागढ़ के जिलाधिकारी (डीएम) आशीष चौहान ने इन गांवों की कमान अपने हाथ में ले ली है। उन्होंने सोमवार को हेलिकॉप्टर से धारचूला तहसील की दारमा घाटी का स्वयं दौरा किया और सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) और केन्द्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) के अधिकारियों को सड़कों को खोलने के काम में तेजी लाने के निर्देश दिये।
इस दौरान उन्होंने दारमा घाटी को जोड़ने वाले सेला से नागलिंग सम्पर्क मार्ग का हवाई सर्वेक्षण भी किया। उन्होंने उच्च हिमालीय क्षेत्र में बसे दुग्तु गांव के लोगों से मुलाकात की और उनकी समस्यायें सुनीं। लोगों ने उन्हें खाद्यान्न संकट के अलावा स्वास्थ्य सुविधा का अभाव बताया। मामले की गंभीरता को देखते हुए श्री चौहान ने एफसीआई के अधिकारी पुष्कर बोनाल के भी दुग्तु में तैनाती के निर्देश दिये हैं।
श्री चौहान ने सरकारी गोदाम में मौजूद खाद्यान्न को ग्रामीणों में वितरित करने के निर्देश भी दिये हैं और साथ ही धारचूला के उपजिलाधिकारी (एसडीएम) अनिल कुमार शुक्ला को शीघ्र खाद्यान्न संकट दूूर करने को कहा है। उन्होंने आज हेली सेवा के माध्यम से स्वयं दारमा घाटी के गांवों के लिये वैक्सीन उपलब्ध करायी वहीं सीपू व चल के लिये रोजमर्रा की क्रमशः 300 तथा 200 किलोग्राम खाद्य सामग्री भेजी।
संतोष
वार्ता
More News
एनसीबीसी ने मुसलमानों के लिए पूर्ण आरक्षण पर मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की

एनसीबीसी ने मुसलमानों के लिए पूर्ण आरक्षण पर मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की

25 Apr 2024 | 10:32 PM

बेंगलुरु, 25 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग (एनसीबीसी) ने गुरुवार को मुस्लिम समुदाय को "पूर्ण आरक्षण" देने के राज्य सरकार के फैसले पर कर्नाटक के मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की।

see more..
वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

25 Apr 2024 | 8:37 PM

कडप्पा, 25 अप्रैल (वार्ता) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने गुरुवार को कहा कि लोग दिग्गज नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी के उत्तराधिकारी का फैसला करेंगे, लेकिन प्रतिद्वंद्वियों से हाथ मिलाने वालों का नहीं।

see more..
image