Tuesday, Apr 23 2024 | Time 17:50 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


विजयन ने ‘नारकोटिक-लव जिहाद’ बयान को किया ख़ारिज किया

तिरुवनंतपुरम 22 सितंबर (वार्ता) केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने बिशप जोसेफ कल्लारंगत की ‘नारकोटिक और लव जिहाद’ संबंधी टिप्पणी की आलोचना करते हुए कहा कि इस तरह के बयान किसी भी परिस्थिति में नहीं दिए जाने चाहिए।
श्री विजयन ने बुधवार को बिशप के बयान को खारिज करते हुए कहा कि केरल धर्मनिरपेक्षता का मजबूत क्षेत्र है। उन्होंने कहा कि समाज उन लोगों के खिलाफ कड़ा रुख अपनाएगा जो इसे बाधित करने की कोशिश करेंगे।
श्री विजयन का यह बयान विपक्ष द्वारा बार-बार की जा रही आलोचना के मद्देनजर आया है।
उन्होंने एक संवाददाता सम्मेलन में इस मामले पर बिशप के पूर्व बयानों का जिक्र करते हुए कहा, ‘मैंने इसे दुर्भाग्यपूर्ण दिन करार दिया है. मैंने कहा है कि जिस उच्च पद पर वह आसीन है, इस तरह के उच्च पद पर आसीन किसी भी शख्स को इस तरह के बयान नहीं देने चाहिए।’’
उन्होंने कहा, “बहुत सारे लोग इसके समर्थन में नहीं हैं। यह केरल है, धर्मनिरपेक्षता का मजबूत क्षेत्र। किसी को यह नहीं सोचना चाहिए कि इसे बाधित किया जा सकता है। जो भी इस तरह के कदम उठाएगा, समाज उसके खिलाफ कड़ा रुख अपनाएगा।’’
मुख्यमंत्री ने बिशप के ‘लव जिहाद’ बयान की भी आलोचना करते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने संसद को बताया है कि देश में ऐसा कुछ नहीं हो रहा।
गौरतलब है कि साइरो-मालाबार चर्च से संबंधित बिशप जोसेफ कल्लारंगत ने गत नौ सितंबर कहा था कि केरल में ईसाई लड़कियां ‘लव और नारकोटिक जिहाद’ का शिकार बन रही हैं तथा जहां भी हथियारों का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता, वहां दूसरे धर्मों के युवाओं को बर्बाद करने के लिए चरमपंथी ऐसे तरीके अपना रहे हैं।
मुस्लिम संगठनों ने बिशप के इस बयान का कड़ा विरोध करते हुए उनसे इस बयान को वापस लेने का आग्रह किया था कि लेकिन बिशप अपने बयान पर कायम रहे।
संजय
वार्ता
image