Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:35 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


टीवी पत्रकार की महानदी में डूबकर मौत

भुवनेश्वर 24 सितंबर (वार्ता) ओडिशा में मुंडाली बैराज के समीप शुक्रवार को महानदी में तेज बहाव में फंसे जंगली हाथी को बचाने के लिए राज्य आपदा प्रबंधन बल के बचाव अभियान को कवर कर रहे ओडिशा टेलीविजन (ओटीवी) के मुख्य रिपोर्टर अरिंदम दास की पानी में डूबकर मौत हो गयी।
प्राप्त जानकारी के मुताबिक बचाव अभियान में लगे आपदा प्रबंधन बल के पांच कर्मियों के साथ नाव में अरिंदम और ओटीवी के कैमरामैन प्रवत सिन्हा नाव में सवार थे। इसी दौरान नाव पलट गयी। पानी में डूबे दो मीडियाकर्मियों और तीन आपदा कर्मियों को गंभीर हालत में एससीबी मेडिकल कॉलेज अस्पताल ले जाया गया।
अस्पताल सूत्रों ने बताया कि श्री दास की अस्पताल लाये जाने से पहले ही मौत हो चुकी थी जबकि प्रवत आईसीयू में भर्ती हैं और जिंदगी की जंग लड़ रहे हैं। वहीं एक आपदा कर्मी की हालत गंभीर बनी हुई है।
एक युवा और साहसी पत्रकार के रूप में लोकप्रिय अरिंदम के असामयिक निधन से मीडिया बिरादरी में शोक की लहर फैल गयी है।
मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान तथा अन्य अरिंदम के निधन पर शोक व्यक्त किया है।
श्री पटनायक ने ट्वीट किया, “ मैं युवा कामकाजी पत्रकार अरिंदम दास के निधन की खबर से दुखी हूं। यह ओडिशा में पत्रकारिता की दुनिया के लिए एक अपूरणीय क्षति है। मैं उनकी आत्मा की शांति और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।’
श्री प्रधान ने अपने शोक संदेश में कहा , “ओटीवी पत्रकार और मेरे दोस्त अरिंदम दास के असामयिक निधन के बारे में जानकर मैं व्यक्तिगत रूप से दुखी हूं। हम कई सामाजिक और राजनीतिक कार्यक्रमों में मिले हैं। उन्होंने अलग-अलग समय पर अपनी साहसी रिपोर्टिंग के लिए अपने लिए एक जगह बनाई है। उनके निधन से उड़िया पत्रकारिता जगत में एक खालीपन पैदा हो गया है जिसे भरा नहीं जा सकता।”
श्री प्रधान ने दिवंगत पत्रकार की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की और शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी संवेदना जतायी। उन्होंने भगवान जगन्नाथ से प्रार्थना की कि वह उनके परिवार के सदस्यों को इस क्षति को सहन करने के लिए असीम साहस और धैर्य प्रदान करें।
भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बैजयंत पांडा , पूर्व सांसद और संपादक धरित्री तथागत सत्पथी, कृषि और किसान अधिकारिता मंत्री अरुण साहू, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री नबा किशोर दास, सूचना और जनसंपर्क मंत्री रघुनंदन दास तथा अन्य ने अरिंदम के निधन पर शोक व्यक्त किया।
ओटीवी की सह संस्थापक एवं प्रबंध निदेशक जगी मंगत पांडा ने पत्रकार अरिंदम दास के परिवार के सदस्यों को 20 लाख रुपये मुआवजे की घोषणा की है।
मुआवजे की घोषणा करते हुए श्रीमती पांडा ने कहा कि अरिंदम के निधन से पैदा हुई कमी को कोई भी राशि नहीं भर सकती है।उन्होंने कहा , “ उनका परिवार अब हमारा परिवार है और हम उनकी सारी जिम्मेदारी वहन करेंगे। अरिंदम एक निडर पत्रकार थे। मैंने उनसे ज्यादा निडर पत्रकार ओडिशा में कहीं नहीं देखा। उनका निधन पूरे संगठन और राज्य के लिए एक अपूरणीय क्षति है। दूसरा अरिंदम कभी नहीं होगा। ऐसे बहादुर पत्रकार को जन्म देने वाली मां को मैं नमन करती हूं।”
टंडन जितेन्द्र
वार्ता
image