Thursday, Apr 25 2024 | Time 10:51 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


चेन्नई में वित्तपोषण से जुड़े दो निजी सिंडिकेट समूहों पर आयकर का छापा

चेन्नई 25 सितंबर (वार्ता) आयकर विभाग ने चेन्नई में वित्तपोषण से जुड़े दो निजी सिंडिकेट समूहों के ठिकानों पर छापे मार कर 300 करोड़ रुपये से अधिक की काले धन का पता लगाया है।
यह जानकारी आयकर विभाग की ओर से शनिवार को जारी आधिकारिक बयान में दी गयी। आयकर विभाग ने बताया कि तलाशी अभियान चेन्नई में 35 जगहों पर चलाया गया और अब तक नौ करोड़ रुपये जब्त किये गये हैं, जिसका कोई हिसाब-किताब नहीं है।
आयकर विभाग ने बताया कि फाइनेंसरों और उनके सहयोगियों के परिसरों से मिले सबूतों से पता चला है कि इन समूहों ने तमिलनाडु में विभिन्न बड़े कॉरपोरेट घरानों और व्यवसायियों को ऋण दिये हैं, जिनका एक बड़ा हिस्सा नकद में है।
आयकर विभाग के बयान में कहा कि तलाशी के दौरान यह पता चला कि ये लोग दर्शाए गए ब्याज दर से ज्यादा ब्याज दर वसूलते हैं।
आयकर विभाग के मुताबिक इन समूहों द्वारा अपनाए गए तौर-तरीकों से पता चला कि कर्जदारों से अधिकांश ब्याज का भुगतान फर्जी बैंक खातों में करवाते हैं और इसका उदेश्य आयकर का खुलासा नहीं करना है।
इसके अलावा इन समूहों द्वारा बेहिसाब धन को छिपाया गया है और इसे समूहों के खातों में असुरक्षित ऋण तथा विविध लेनदारों आदि के रूप में दर्शाया जाता है। तलाशी के दौरान मिले अन्य सबूतों से इन व्यक्तियों द्वारा कई अघोषित संपत्तियों में निवेश और आयकर को छिपाने के अन्य तरीकों का पता चला है।
उन्होंने कहा कि अभी भी जांच प्रक्रिया जारी है।
संतोष, उप्रेती
वार्ता
image