Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:51 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


भवानीपुर निर्वाचन क्षेत्र उपचुनाव में गुरुवार को होगा मतदान

कोलकाता, 29 सितंबर (वार्ता) पश्चिम बंगाल की भवानीपुर हाई प्रोफाइल विधानसभा सीट पर गुरुवार को मतदान होगा। इस सीट के दो लाख से ज्यादा मतदाता अपने पसंदीदा उम्मीदवार के लिए मतदान करेंगे।
तृणमूल कांग्रेस के निर्वाचित सदस्य सोबनदेव चट्टोपाध्याय ने अपनी पार्टी की नेता सुश्री ममता बनर्जी के विधानसभा की सदस्यता हासिल करने वास्ते विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। इस वर्ष मार्च-अप्रैल चुनावों में नंदीग्राम सीट पर भाजपा उम्मीदवार शुवेंदु अधिकारी से सुश्री बनर्जी चुनाव हार गयी थी। अब वह मुख्यमंत्री बनी रहने के लिए अपनी पुरानी सीट भवानीपुर से उपचुनाव लड़ रही हैं।
निर्वाचन आयोग ने छह सितंबर को भवानीपुर सीट पर उपचुनाव कराने की घोषणा की।
कलकत्ता उच्च न्यायालय की खंडपीठ ने मंगलवार को भवानीपुर विधानसभा सीट पर गुरुवार को होने वाले उपचुनाव के कार्यक्रम में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया।
दक्षिण कोलकाता के भवानीपुर में जहां आठ नगरपालिका वार्डों में करीब 2,6,389 मतदाता हैं, जो इससे राज्य की मुख्यमंत्री सुश्री बनर्जी का घर और गढ़ रहा है। सुश्री बनर्जी के खिलाफ इस बार भाजपा की उम्मीदवार प्रियंका टिबेरवाल और माकपा नेता श्रीजीब विस्वास चुनावी मैदान में उतरे हैं। इनके अलावा नौ और उम्मीदवार हैं लेकिन मुकाबला तृणमूल कांग्रेस और भाजपा के बीच में है, जहां नि:संदेह मुख्यमंत्री बनर्जी का पलड़ा भारी दिखाई दे रहा है।
कल होने वाले उपचुनाव में अर्धसैनिक बलों की करीब 15 कंपनियों को तैनात किया गया है और प्रत्येक मतदान बूथ में वेबकास्टिंग सुविधा प्रदान की गयी है।
उप्रेती.श्रवण
वार्ता
image