Tuesday, Apr 16 2024 | Time 16:48 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


मोबाइल टावर से रेडिएशन का खतरा नहीं : अग्रवाल

नैनीताल 30 सितंबर (वार्ता) आधुनिक संचार क्रांति के दौर में मोबाइल टावरों से रेडिएशन का कोई खतरा नहीं है मोबाइल टावरों से रेडिएशन फैलने की बात गलत है। इसका एक भी उदाहरण देश में नहीं आया है।
यह बात भारतीय दूर संचार विभाग के विशेषज्ञों ने आज नैनीताल में कही। विशेषज्ञों का कहना है कि मोबाइल टावर से जो विकिरण उत्सर्जित होता है उससे किसी भी प्रकार का कोई नुकसान नहीं है।
नैनीताल में आयोजित दूरसंचार विभाग की ओर से आयोजित कार्यशाला में विशेषज्ञों ने ये बात कही। कार्यशाला में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए पीएम-वाणी योजना और साइबर अपराधों की रोकथाम पर भी विचार व्यक्त किये गए।
‘पीएम वाणी ईएमएफ एमिसिएन्स एंड टावर रेडिएशन एंड साइबर फाइनेंशियल फ्रॉड एंड रेमेडीज’ विषय पर आयोजित कार्यशाला में पश्चिम उप्र के उप निदेशक संजीव अग्रवाल ने कहा कि वर्तमान दौर दूरसंचार क्रांति का है। आज दूरसंचार सेवाएं अर्थव्यवस्था में अत्यंत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। कुछ समय पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिसम्बर, 2020 में पीएम-वाणी योजना का शुभारंभ किया था।
इसके तहत फाइबर केबल के माध्यम से वाईफाई से नेटवर्क उपलब्ध कराना है। श्री अग्रवाल ने कहा कि योजना का उद्देश्य शहरी क्षेत्रों के साथ ही ग्रामीण और दूरस्थ क्षेत्रों में भी इंटरनेट का जाल फैलाना है। उन्होंने कार्यशाला में पहुंचे प्रतिभागियों को पीएम वाणी के विस्तार के लिए दूरसंचार के बुनियादी ढांचे में विस्तार करने और क्षेत्र को फाइबर केबल और वाईफाई के माध्यम से जोड़ने का आह्वान किया।
उन्होंने यह भी कहा कि संचार सेवाओं को सुदृढ़ करने के लिए अधिक से अधिक मोबाइल टावर लगाने की आवश्यकता है। मगर लोगों में मोबाइल टावर से रेडिएशन उत्पन्न होने का भ्रम है। जो कि गलत है। मोबाइल टावर से रेडिएशन का कोई खतरा नहीं होता है। देश में स्थापित किए टावरों की लगातार निगरानी की जाती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी इसको मान्यता दी है ।
रवीन्द्र.संजय
वार्ता
More News
ट्रेड यूनियन नेता अभिजीत दास डायमंड हार्बर से भाजपा के उम्मीदवार

ट्रेड यूनियन नेता अभिजीत दास डायमंड हार्बर से भाजपा के उम्मीदवार

16 Apr 2024 | 3:38 PM

कोलकाता 16 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मंगलवार को पश्चिम बंगाल की डायमंड हार्बर संसदीय सीट से ट्रेड यूनियन नेता अभिजीत दास को अपना उम्मीदवार घोषित किया है।

see more..
सचिन पायलट हल्द्वानी में करेंगे जनसभा

सचिन पायलट हल्द्वानी में करेंगे जनसभा

16 Apr 2024 | 4:30 PM

देहरादून, 16 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के महासचिव सचिन पायलट बुधवार को उत्तराखंड के नैनीताल उधनसिंह नगर संसदीय क्षेत्र के हल्द्वानी में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
दिग्गज कन्न्नड़ अभिनेता द्वारकीश का निधन

दिग्गज कन्न्नड़ अभिनेता द्वारकीश का निधन

16 Apr 2024 | 4:30 PM

बेंगलुरु 16 अप्रैल (वार्ता) कन्नड़ फिल्म अभिनेता, निर्देशक एवं निर्माता द्वारकीश का मंगलवार को निधन हो गया। वह 81 वर्ष के थे। अभिनेता द्वारकीश लंबे समय से उम्र संबंधी बीमारी से जूझ रहे थे और आज दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया।

see more..
image