Friday, Mar 29 2024 | Time 18:09 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


तमिलनाडु : ग्रामीण स्थानीय निकाय चुनाव के पहले चरण की तैयारियां पूरी

चेन्नई, 05 अक्टूबर (वार्ता) तमिलनाडु के नौ नए जिलों में होने वाले ग्रामीण स्थानीय निकाय के चुनाव की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। यहां मतदान की प्रक्रिया दो चरणों में आयोजित की जाएंगी। राज्य में बुधवार को प्रथम चरण के लिए मतदान होगा।
सत्तारूढ़ दल द्रमुक को उम्मीद है कि वह विधानसभा चुनाव में मिली अपनी जीत को बरकरार रख पाएगी, वहीं विपक्षी अन्नाद्रमुक भी अपना वर्चस्व स्थापित करने में जोरशोर से जुटा है।
राज्य में दूसरे चरण के मतदान के लिए 09 अक्टूबर की तारीख निर्धारित की गई है और मतगणना 12 अक्टूबर को होगी।
राज्य के नौ जिलाें में मतदान चेंगलपट्टू, कल्लाकुरिची, कांचीपुरम, रानीपेट, तेनकाशी, तिरुनेलवेली, तिरुपत्तूर, वेल्लोर और विलुप्पुरम होने हैं, जहां परिसीमन प्रक्रिया के कारण दिसंबर, 2019 को चुनाव नहीं हो पाए थे।
राज्य चुनाव आयोग ने कहा है कि मतदान की अवधि सुबह सात बजे से शाम के छह बजे तक की होगी, जबकि इसके आखिरी घंटे यानी कि शाम पांच से छह बजे के बीच कोरोना या अन्य किसी संक्रमित रोग से ग्रस्त मरीजों के लिए आरक्षित किया गया है।
इन नौ जिलों में 23,998 पदों के लिए कुल 79,433 उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरे हुए हैं।
दो चरणों में होने वाले इस मतदान में सुरक्षा के लिए 33,000 से अधिक पुलिस कर्मियों और 6,000 होम गार्डों की तैनाती की गई है। पहले चरण के लिए 17,000 से अधिक पुलिस कर्मी और 3,400 होम गार्ड सेवा में लगाए गए हैं। चुनाव प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई जाएगी।
राज्य चुनाव आयुक्त वी. पलानीकुमार ने मतदान प्रक्रिया पर नजर रखने के लिए कैमरा लगाने के मद्देनजर एक आभासी बैठक की अध्यक्षता की है।
चुनाव में सत्तारुढ़ द्रमुक को अपने मौजूदा गठबंधन सहयोगियों और विपक्षी अन्नाद्रमुक के साथ चुनाव लड़ते देखा जाएगा, जो विधानसभा चुनाव का हिस्सा रहे हैं। हालांकि मई में हुए विधानसभा चुनाव में अन्नाद्रमुक सहयोगी के रूप में चुनाव लड़े पीएमके ने वक्त की कमी का हवाला देते हुए उनका साथ छोड़ दिया है। बहरहाल, अन्नाद्रमुक के अन्य सहयोगी जैसे कि भाजपा और तृणमूल चुनावी मैदान में खड़े हैं।
पीएमके के अलावा अभिनेता-राजनेता कमल हासन के नेतृत्व वाली मक्कल निधि मय्यम, अभिनेता-राजनेता विजयकान्त की पार्टी डीएमडीके और अभिनेता-निर्देशक सीमन की राजनीतिक पार्टी नाम तमिझर काटची भी चुनाव में अपना भाग्य अजमा रहे हैं।
अरिजीता, उप्रेती
वार्ता
More News
तेलंगाना में ईसाइयों ने मनाया गुड फ्राइडे

तेलंगाना में ईसाइयों ने मनाया गुड फ्राइडे

29 Mar 2024 | 4:42 PM

हैदराबाद, 29 मार्च (वार्ता) तेलंगाना के शहर हैदराबाद, सिकंदराबाद और अन्य क्षेत्रों में ईसाइयों ने विशेष प्रार्थनाओं और उपवास के माध्यम से, यीशु मसीह को सूली पर चढ़ने के प्रतीक के रूप में गुड फ्राइडे मनाया।

see more..
image