Saturday, Apr 20 2024 | Time 00:15 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


गंगा आरती की तरह ही बागेश्वर में होगी दिव्य सरयू आरती

नैनीताल 06 अक्टूबर (वार्ता) गंगा आरती की तरह ही पर्यटक नगरी बागेश्वर में भी दिव्य व भव्य तरीके से सरयू आरती के आयोजन का निर्णय लिया गया है। प्रशासन इसके लिये तैयारियों में जुट गया है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अगले सप्ताह बागेश्वर दौरे पर इसका शुभारंभ कर सकते हैं।
जिला प्रशासन, जूना अखाड़ा के महंतों व बागनाथ मंदिर समिति के पदाधिकारियों के साथ बैठक में बुधवार को यह निर्णय लिया गया है। बैठक में यह भी तय किया गया कि पवित्र पावन सरयू नदी के किनारे बसे बागेश्वर शहर का पर्यटन के साथ साथ पौराणिक व धार्मिक महत्व भी है। बागनाथ मंदिर एक ऐतिहासिक धर्म स्थल है। यहां पर्यटकों के साथ ही तीर्थयात्री भी दर्शन के लिये आते हैं।
इसलिये गंगा आरती की तर्ज पर दिव्य व भव्य सरयू आरती करने से पर्यटन व तीर्थाटन में बढ़ोतरी होगी। जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी हरि गिरि व जिला पर्यटन विकास अधिकारी कीर्ति आर्य को आरती स्थल के विकास व अन्य आवश्यक तैयारियां करने के निर्देश दे दिये हैं।
प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सरयू आरती का शुभारंभ करेंगे। माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री के अगले सप्ताह होने वाले बागेश्वर दौरे पर इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया सकता है। आरती स्थल पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के साथ ही पूरे कार्यक्रम की वीडियो रिकार्डिंग पर विचार किया गया। साथ ही निर्णय लिया गया कि सोशल मीडिया के माध्यम से इसका जोर-शोर से प्रचारप्रसार किया जायेगा तथा तीर्थ यात्रियों को आकर्षित किया जायेगा।
बैठक में इस कार्यक्रम की सफलता के लिये स्थानीय दुर्गा पूजा समिति, रामलीला कमेटी के अलावा व्यापार मंडल का सहयोग लेने की बात भी कही गयी है। बैठक में जूना अखाड़ा के महंत शंकर गिरि, पुष्कर राज गिरि, लक्ष्मण गौतम, दीपक गिरी, बागनाथ मंदिर समिति के नंदन सिंह रावल के अलावा अन्य लोग मौजूद थे।
रवीन्द्र.संजय
वार्ता
image