Friday, Mar 29 2024 | Time 17:09 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


किसानों की आय बढ़ाने के लिए बिचौलियों को हटाएं : नवीन

भुवनेश्वर, 08 अक्टूबर (वार्ता) ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने किसानों की आय में सुधार लाने के उद्देश्य से उन्हें बाजार से सीधे तौर पर जोड़ने और बिचौलियों को हटाने पर जोर दिया है।
मुख्यमंत्री ने साल 2021 के ओडिशा एग्री कॉन्क्लेव का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन करते हुए कहा कि राज्य सरकार किसानों की आय में सुधार लाने की दिशा में काम कर रही है।
उन्होंने कहा,“ हमें बाजार की गतिशीलता के प्रति जवाबदेह होना चाहिए और एग्रीग्रेटर्स और प्रोसेसर्स के साथ किसानों के जुड़ाव को आसान बनाना चाहिए। साथ ही उन बिचौलियों को भी हटाना चाहिए,जो आपूर्ति श्रृंखला में कीमत को नहीं जोड़ते। ”
मुख्यमंत्री ने कहा, “ हम राज्य और इसमें रहने वाले लोगों के लिए व्यवसाय में विकास की खातिर लगातार उत्कृष्ट अवसरों का सृजन कर और सर्वांगीण सामाजिक-आर्थिक विकास कर निवेश के लिए एक पसंदीदा गंतव्य बनाने की इच्छा रखते हैं। ”
श्री पटनायक ने कहा कि राज्य में कृषि और इससे संबंधित क्षेत्र राष्ट्रीय और वैश्विक निवेशकों के लिए खुले हैं।
यह कहते हुए कि एग्री कॉन्क्लेव 2021 का आयोजन ओडिशा के किसानों को आपस में जोड़ने के मकसद से किया गया ताकि राष्ट्रीय स्तर पर एक संगठित बाजार का निर्माण हो सके, मुख्यमंत्री ने ओडिशा में कृषि और इससे जुड़े व्यवसायों के विकास का भागीदार बनने के लिए इस क्षेत्र के शीर्ष नेताओं को आमंत्रित किया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कृषि क्षेत्र का विकास और किसानों का सशक्तीकरण उनकी प्राथमिकता है। इसी के साथ कॉन्क्लेव में देश भर से कृषि व्यवसाय से संबंधित प्रमुख निजी सेक्टरों के गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति पर उन्होंने अपनी खुशी भी जताई।
इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के किसानों को आधुनिक तकनीकों से परिचित होना चाहिए। सूखा, बाढ़ और तूफान जैसी प्राकृतिक आपदाओं का जिक्र करते हुए सीएम ने कहा कि उनकी सरकार यह सुनिश्चित करने के लिये हर संभावित मानकों पर काम कर रही है कि राज्य की अर्थव्यवस्था और खेती-बाड़ी का विकास कभी भी बाधित न हो। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के समय में यह तो स्पष्ट हो ही चुका है कि कृषि अर्थव्यवस्था को बचाने में कारगर है।
उन्होंने ओडिशा की सफलता का जिक्र करते हुए कहा कि ओडिशा खाद्य पदार्थों के उत्पादन में आत्मनिर्भर बन चुका है और अब यह राष्ट्रीय सार्वजनिक वितरण प्रणाली में योगदान देने के मामले में तीसरे नंबर पर है।
अरिजीता.श्रवण
वार्ता
More News
माकपा ने की बिप्लब के निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर की शिकायत

माकपा ने की बिप्लब के निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर की शिकायत

29 Mar 2024 | 3:29 PM

अगरतला 29 मार्च (वार्ता) त्रिपुरा में विपक्षी मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने शुक्रवार को पश्चिम त्रिपुरा संसदीय क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर डॉ. विशाल कुमार के खिलाफ चुनाव आयोग (ईसीआई) का रुख किया और उन पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार व पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देव का नामांकन पत्र स्वीकार करते समय चुनाव नियमों के उल्लंघन करने का आरोप लगाया।

see more..
किशन रेड्डी को लोस चुनाव में राजग के 370 से 400 सीटें हासिल का भरोसा

किशन रेड्डी को लोस चुनाव में राजग के 370 से 400 सीटें हासिल का भरोसा

29 Mar 2024 | 3:32 PM

हैदराबाद, 29 मार्च (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की तेलंगाना इकाई के अध्यक्ष जी. किशन रेड्डी ने विश्वास जताया है कि पार्टी आगामी लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के साथ साझीदारी में 370 और 400 सीटें हासिल करेगी।

see more..
image