Tuesday, Apr 23 2024 | Time 14:29 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


महिला पुलिसकर्मी दे रहीं छात्राओं को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण

पौड़ी गढ़वाल/देहरादून, 12 अक्तूबर(वार्ता) उत्तराखंड पुलिस अपनी कार्यशैली के कारण लगातार देश में नई मिसाल कायम कर रही है और इसी कड़ी में अब पौड़ी गढ़वाल की वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) पी.रेणुका देवी ने स्कूल/कॉलेजों की छात्राओं के लिये एक नई पहल शुरू की है, जिसके तहत प्रशिक्षित महिला पुलिसकर्मी छात्राओं को आत्मरक्षा के लिये प्रशिक्षण दे रही हैं।
एसएसपी रेणुका ने यह अनूठी पहल "नारी सशक्त-देश सशक्त" की थीम पर महिला पुलिसकर्मियों में आत्मविश्वास तथा सुरक्षा की भावना जागृत करने हेतु कार्य योजना शुरू की है। इसमें प्रशिक्षित महिला पुलिसकर्मियों को अपने-अपने थाना क्षेत्र के स्कूल, कॉलेज और विभिन्न कार्यालयों में कार्य करने वाली युवतियों तथा महिलाओं को आत्म रक्षा हेतु प्रशिक्षण देने हेतु निर्देशित किया है। इस श्रृंखला में मंगलवार को लक्ष्मणझूला, सतपुली तथा थलीसैण की प्रशिक्षित महिला पुलिसकर्मियों द्वारा राजकीय इंटर कॉलेज लक्ष्मणझूला, राजकीय इंटर कॉलेज घेरुवा, राजकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सतपुली और राजकीय इंटर कॉलेज वगवाड़ी में जाकर छात्राओं को आत्मरक्षा के लिये प्रशिक्षण दिया।
एसएसपी ने कहा कि आत्म रक्षार्थ प्रशिक्षण में छात्राओं को पंच बांधना, शरीर की कमजोर कड़ी पर वार करना, किसी की पकड़ से खुद को छुड़ाने के साथ पैरों से वार करना आदि की तकनीक बताई जा रही है। उन्होंने बताया कि इसके साथ छात्राओं को बढ़ते अपराधों की रोकथाम, महिला अपराध, मानव तस्कारी, साइबर अपराधों से बचाव, सोशल मीडिया के दुष्प्रभावों तथा आपतकालीन नम्बर डायल-112 आदि के बारे में जानकारी दी गयी और, बताया गया कि यदि उनके साथ कोई भी व्यक्ति अपमानजनक व्यवहार या छेड़छाड़ करता है तो इस तरह की घटनाओं को कदापि नजर अंदाज न करें, इसकी सूचना तत्काल अपने परिजनों और पुलिस को दें।
सुश्री रेणुका ने बताया कि इसके अलावा, राज्य सरकार द्वारा जारी कोविड़ गाइडलाइंस का पालन करने हेतु प्रेरित किया गया। उन्होंने बताया कि जनपद के स्कूलों, कॉलेजो में आत्मरक्षा प्रशिक्षण का कार्यक्रम लगातार जारी रहेगा।
सं. संतोष
वार्ता
More News
भगवान कल्लाझागर वैगई नदी में पवित्र डुबकी देखने पहुंचे लाखों श्रद्धालु

भगवान कल्लाझागर वैगई नदी में पवित्र डुबकी देखने पहुंचे लाखों श्रद्धालु

23 Apr 2024 | 2:11 PM

मदुरै, 23 अप्रैल (वार्ता) तमिलनाडु के मदुरै शहर स्थित वैगई नदी में मंगलवार को मंगलवार तड़के भगवान कल्लाझागर की पवित्र डुबकी का अद्भुत दृश्य देखने लाखों की संख्या में श्रद्धालु यहां पहुंचे।

see more..
तेलंगाना में निर्माणाधीन पुल ढहा

तेलंगाना में निर्माणाधीन पुल ढहा

23 Apr 2024 | 2:00 PM

पेद्दापल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) तेलंगाना में पेद्दापल्ली जिले के ओडेडु मुत्तारम मंडल में सोमवार देर रात को एक निर्माणाधीन पुल ढह गया।

see more..
भाजपा ने ईश्वरप्पा को छह साल के लिए पार्टी से निष्कासित किया

भाजपा ने ईश्वरप्पा को छह साल के लिए पार्टी से निष्कासित किया

22 Apr 2024 | 11:32 PM

बेंगलुरु, 22 अप्रैल (वार्ता) कर्नाटक भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सोमवार को वरिष्ठ नेता केएस ईश्वरप्पा को पार्टी के निर्देशों की अवहेलना करने और शिवमोग्गा लोकसभा क्षेत्र से स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ने पर छह साल के लिए निष्कासित कर दिया।

see more..
image