Thursday, Apr 25 2024 | Time 03:26 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


पर्यटकों के लिए आज कार्बेट पार्क के खुले दरवाजे

नैनीताल, 15 अक्टूबर (वार्ता) उत्तराखंड के नैनीताल स्थित देश के ऐतिहासिक कार्बेट टाइगर रिजर्व (जिम कार्बेट नेशनल पार्क) के दरवाजे पर्यटकों के लिये शुक्रवार से खुल गये।
अब पर्यटक ढिकाला को छोड़कर कार्बेट पार्क के तीन अन्य क्षेत्र में रात गुजारने के साथ ही दिन की सैर का मजा ले सकेंगे।
कार्बेट टाइगर रिजर्व (सीटीआर) के संरक्षक आर सी तिवारी ने बताया कि सीटीआर के बिजरानी, ढेला और झिरना क्षेत्र में आज से पर्यटक रात बिता सकेंगे। सीटीआर की साइट दो दिन पहले से ही पर्यटकों के आनलाइन बुकिंग के लिये खोल दी गयी थी।
श्री तिवारी ने बताया कि बिजरानी क्षेत्र में आज से पर्यटक के लिए यहां पर दिन के साथ-साथ रात बिताना आसान हो गया है। उन्होंने बताया कि गर्जिया, झिरना और ढेला क्षेत्र पर्यटक के लिये साल भर खुले रहते हैं।
उन्होंने जानकारी दी कि इन क्षेत्रों में पर्यटक को रात में रुकने के लिये एक मई से बंद कर दिया गया था। अब सीटीआर का सबसे प्रमुख ढिकाला क्षेत्र अगले महीने 15 नवम्बर से खुलेगा।
उन्होंने बताया कि सीटीआर वन्य जीवों के अलावा जैव विविधता का भी अनोखा केन्द्र है। पर्यटक दिन के समय आकर वन्य जीवों का दीदार कर सकते हैं।
कार्बेट टाइगर रिजर्व पार्क के दरवाजे खुलते ही पर्यटकों की भीड़ उमड़ पड़ी। दो अवधि में सिर्फ 60 वाहनों को ही पार्क भ्रमण की अनुमति दी गयी। उन्होंने बताया कि पर्यटक कार्बेट पार्क की वेबसाइट पर पहले से ही बुकिंग करा सकते हैं। आज ढिकाला, ढेला और बिजरानी क्षेत्र के भ्रमण के लिए पूरी बुकिंग रही।
सं.श्रवण
वार्ता
More News
शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

24 Apr 2024 | 11:49 PM

अलाप्पुझा, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को केरल में हिंसा जारी रखने और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) से समर्थन प्राप्त करने के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस की आलोचना की।

see more..
image