Thursday, Dec 9 2021 | Time 20:01 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


आन्ध्र में डॉ कलाम के नाम पर प्रेरणा स्थल की स्थापना

विशाखापत्तनम, 15 अक्टूबर (वार्ता) आन्ध्र प्रदेश की राजधानी विशाखापत्तनम में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम की 90 वीं जयंती के स्मरण में “डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्रेरणा स्थल” का यहां शुक्रवार को स्थापना की गई।रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन की मुख्य नौसेना अनुसंधान प्रयोगशाला, नौसेना तकनीकी और प्रयोगशाला (एनएसटीएल) में इस प्रेरणा स्थल की स्थापना की गई।
नौ सेना की पूर्वी कमांड मुख्यालय ने यहां बयान में कहा कि रामनाथ माध्यमिक स्कूल के अध्यापकों और विद्यार्थियों सहित प्रमुख वैज्ञानिक पीवीएस गणेश कुमार, बीवीएसएस कृष्णा कुमार, डॉ ए श्रीनिवास कुमार, अन्य वरिष्ठ वैज्ञानिक, अधिकारी, एनएसटीएल सैन्य कर्मचारी, संघ और कार्य समिति के सदस्य इस आयोजन में शामिल थे।
इस मौके पर एनएसटीएल के निदेशक और वैज्ञानिक डॉ वाई श्रीनिवास राव की उपस्थिति में प्रसिद्ध वैज्ञानिक डॉ समीर वी कामत ने डॉ एपीजे अब्दुल कलाम की एक प्रतिमा का भी अनावरण किया,
डॉ वाई श्रीनिवास ने इस मौके पर कहा कि व्यक्ति में बड़ा सपना हासिल करने के लिए डॉ कलाम जैसा दृढ़ संकल्पवान, उत्सुकता और कड़ी मेहनत करने की
मजबूती होनी चाहिए। तभी वह व्यक्ति डॉ कलाम जैसी उपलब्धियों को पा सकता है।
उन्होंने डॉ कलाम के जीवन में आए उतार-चढ़ाव को लेकर लोगों को बताया कि उनके जन्म स्थान रामेश्वरम से लेकर राष्ट्र के राष्ट्रपति बनने तक के सफर के बारे
में भी विस्तार से बताया। साथ ही उन्होंने एनएसटीएल भाईचारे को इस दिशा में काम करने का सुझाव दिया।
डीआरडीओ और एनएसटीएल का आजादी का अमृत महोत्सव मनाने का मुख्य उद्देश्य अनुसंधान एवं विकास के महत्व को बढ़ाना, डीआरडीओ के लोगों को प्रेरित करना और लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाना है।
सं.संजय
वार्ता
More News
जनरल रावत के गांव पहुंचे डीएम, परिजनों को दी सान्त्वना

जनरल रावत के गांव पहुंचे डीएम, परिजनों को दी सान्त्वना

09 Dec 2021 | 7:57 PM

सैणा (पौड़ी)/देहरादून, 09 दिसंबर (वार्ता) देश के प्रथम मुख्य सुरक्षा स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत के जन्म स्थान उत्तराखंड के पौड़ी जिले के विकासखण्ड द्वारीखाल के सैणा गांव में गुरुवार को जिलाधिकारी(डीएम) डा. विजय कुमार जोगदण्डे मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि के रूप में पहुंचे। उन्होंने यहां शहीद जनरल विपिन सिंह रावत व उनकी पत्नी के फोटो पर परिजनों के साथ पुष्पांजलि अर्पित की। सभी दो मिनट का मौन रख ईश्वर से दिवंगत आत्माओं की शांति की प्रार्थना की।

see more..
हवलदार सतपाल राय की मृत्यु पर ममता ने जताया शोक

हवलदार सतपाल राय की मृत्यु पर ममता ने जताया शोक

09 Dec 2021 | 7:53 PM

कोलकाता, 09 दिसंबर (वार्ता) पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने तमिलनाडु के कुन्नूर में हुए हेलीकॉप्टर हादसे में हवलदार सतपाल राय की दुर्भाग्यपूर्ण मौत पर गुरुवार को गहरा शोक व्यक्त किया है।

see more..
कांग्रेस की सीडीएस जनरल रावत को श्रद्धाञ्जलि

कांग्रेस की सीडीएस जनरल रावत को श्रद्धाञ्जलि

09 Dec 2021 | 7:44 PM

देहरादून, 09 दिसम्बर(वार्ता) उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस ने गुरुवार को दिवंगत जनरल विपिन रावत को श्रद्धांजलि देते हुये, अपनी सरकार आने पर उनके गांव सहित सड़कों और खेलकूद मंडल बनाये जाने का वादा किया।

see more..
image