Friday, Apr 19 2024 | Time 17:32 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


केरल में खोले गए 105 राहत शिविर, लोगों को निकालने का काम जारी

तिरुवनंतपुरम, 17 अक्टूबर (वार्ता) केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने रविवार को कहा कि राज्य सरकार ने यहां बाढ़ प्रभावित इलाकों से निकाले गए लोगों के पुनर्वास के लिए 105 राहत शिविर खोले हैं।
मुख्यमंत्री ने अपने एक फेसबुक पोस्ट में कहा कि कई जिलों में बारिश और संभावित बाढ़ और जलजमाव के कारण घोषित रेड अलर्ट के मद्देनजर राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया प्रबंधन (एनडीआरएफ) की कुल 11 टीमों को बचाव कार्यों के लिए तैनात किया गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा, एनडीआरएफ की एक-एक टीम को पठानमथिट्टा, इडुक्की, अलाप्पुझा, एर्नाकुलम, त्रिशूर और मलप्पुरम जिलों में तैनात किया गया है। इडुक्की, कोट्टायम, कोल्लम, कन्नूर और पलक्कड़ जिलों में एनडीआरएफ की अतिरिक्त पांच टीमों को तैनात करने के लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।
भारतीय सेना की एक-एक टीम को तिरुवनंतपुरम और कोट्टायम जिलों में तैनात किया गया था। रक्षा सुरक्षा कोर की एक-एक टीम की कोझिकोड और वायनाड जिलों में तैनाती की गई है।
सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए पहले से ही तैयार भारतीय वायु सेना के दो हेलिकॉप्टर कोयंबटूर के सोलूर से तिरुवनंतपुरम के लिए रवाना हुए हैं। पठानमथिट्टा के मल्लापल्ली में वायु सेना के जवानों को सेवा में लगाया गया, जहां कई लोग फंसे हुए हैं। इन इलाकों से लोगों को एयरलिफ्ट करने के प्रयास जारी हैं।
भूस्खलन और बाढ़ प्रभावित कूटिकल और कोक्कयार क्षेत्रों में खाने के पैकटों को गिराने के लिए नौसेना के एक हेलीकॉप्टर को तैनात किया गया है।
पुलिस, दमकल और भू-राजस्व नियंत्रण कक्षों के सहयोग से किसी भी प्रकार की आपात स्थिति से निपटने के लिए केएसईबी, राज्य जल संसाधन और मोटर वाहन विभागों के अधिकारियों के द्वारा 24 घंटे राज्य आपातकालीन प्रतिक्रिया केंद्र स्थापित किया गया है। भारी बारिश के पूर्वानुमान के कारण मछुआरों को केरल के समुद्री तटों पर मछली पकड़ने के लिए नहीं जाने की सलाह दी गई है।
केंद्रीय जल आयोग द्वारा जारी बाढ़ चेतावनी के अनुसार, तिरुवनंतपुरम जिले के मदमुन, कल्लूपारा, थुम्बामोन, पुलक्कयार, मणिक्कल, वेल्लईक्कडवु और अरुविप्पुरम सहित पठानमथिट्टा और कोट्टायम जिलों में कुछ स्थानों पर जल स्तर बढ़ने की संभावना है।
मौसम विभाग द्वारा जारी बारिश की चेतावनी के अनुसार, तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, इडुक्की, एर्नाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम और कोझिकोड जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। केरल में बिजली की गरज के साथ बारिश होने आशंका को देखते हुए लोगों से अनुरोध किया गया है कि वे अतिरिक्त सावधानी बरतें और कहीं यात्रा करने से बचें और किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए जिला प्रशासन के निर्देशों का पालन करें।
अरिजीता जितेन्द्र
वार्ता
More News
‘तमिलनाडु में द्रमुक, इंडिया समूह जीत हासिल करेगा’

‘तमिलनाडु में द्रमुक, इंडिया समूह जीत हासिल करेगा’

19 Apr 2024 | 4:29 PM

चेन्नई, 19 अप्रैल (वार्ता) तमिलनाडु के युवा कल्याण एवं खेल विकास मंत्री एवं द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) नेता उदयनिधि स्टालिन ने शुक्रवार को कहा कि द्रमुक और विपक्षी कांग्रेस के नेतृत्व वाला इंडिया समूह राज्य में लोकसभा चुनाव में जीत हासिल करेगा।

see more..
image